इंस्पिरेशन 4 एक्स क्रू वापस आया, एलन मस्क ने दी बधाई कहा- Welcome back!; देखें Video

    वाशिंगटन. इंस्पिरेशन 4 एक्स तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 4.30 बजे वापस  पृथ्वी पर आया गया। स्पेस एक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट सुरक्षा के साथ अटलांटिक में  उतरा। एलन मस्क ने खुशी का इजहार करते हुए ट्वीट कर बधाई दी वहीं स्पेस एक्स ने क्रू सदस्यों का पृथ्वी पर वापस स्वागत करते हुए  लिखा- वेलकम बैक! 

    भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 3 बजे स्पेस एक्स ने  ट्वीट कर बताया कि मौसम अच्छा है और यह क्रू आराम से अटलांटिक सागर में उतर सकता है। अभी यह अंतिम कक्षा में पहुंच चुका है। यह 7:06 pm (EDT) बजे अटलांटिक सागर में फ्लोरिडा के तट के पास वापस उतरेगा।

    इंस्पिरेशन4 टीम के अनुसार, ड्रैगन में एक गुंबददार खिड़की है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कपोला से प्रेरित है। एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के इस मिशन की अगुवाई टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन कर रहे हैं और इनके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल में एक चिकित्सक सहायक और बाल चिकित्सा कैंसर, मिशन विशेषज्ञ क्रिस सेम्ब्रोस्की, वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर, और मिशन पायलट डा. सियान प्रॉक्टर हैं।

    इंस्पिरेशन 4 एक्स ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मिशन पर गए क्रू सदस्यों ने अंतरिक्ष से सेंट जूड चिल्ड्रंस हास्पीटल के मरीजों के साथ बातचीत की जो अपने आप में अद्भुत है। 

    इंस्पिरेशन 4 ने अपने एक ट्वीट में बताया, ‘हेसटैक इंस्पिरेशन 4 के चालक दल का अंतरिक्ष में पहला दिन अविश्वसनीय

    था! उन्होंने लिफ्टऑफ के बाद से ग्रह पृथ्वी के चारों ओर 15 से अधिक कक्षाएं पूरी की हैं और ड्रैगन कपोला का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं।’ वहीं स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने कहा, इंस्पिरेशन 4 एक्स चालक दल के साथ बात की। सब ठीक है। उन्होंने पृथ्वी के चारों ओर 5.5 बार यात्रा की, वैज्ञानिक अनुसंधान का अपना पहला दौर पूरा किया। (एजेंसी)