America, Pentagon Lockdown
AP/PTI Photo

    वाशिंगटन. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (US Defense Department Headquarters Pentagon) के पास एक बस प्लेटफार्म पर मंगलवार सुबह गोलीबारी (Shooting) के बाद कुछ समय के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया था। वहीं हालात सही होने के बाद लॉकडाउन हटा दिया गया और लोगों को आवाजाही की अनुमति दी गई।

    इससे पहले पेंटागन फोर्स प्रोटेक्शन एजेंसी ने कहा था कि, पेंटागन ट्रांजिट सेंटर में एक घटना के कारण पेंटागन में लॉकडाउन लगा दिया गया है। कुछ देर बाद एजेंसी ने कहा कि घटना स्थल सुरक्षित है। यह अभी भी एक सक्रिय अपराध स्थल है। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि मेट्रो रेल प्रवेश द्वार और बस प्लेटफार्म क्षेत्र से दूर रहें। पेंटागन में परिवहन को पेंटागन सिटी की ओर मोड़ दिया गया है।

    सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार बस प्लेटफॉर्म पर गोलीबारी की जानकारी पेंटागन फोर्स प्रोटेक्शन एजेंसी की ओर से पेंटागन वर्कफोर्स को भेजे गए एक संदेश में दी गई थी। इस बस प्लेटफॉर्म का उपयोग कई बस लाइनों के लिए होता है। लॉकडाउन हटने से पहले पेंटागन फोर्स प्रोटेक्शन एजेंसी के प्रवक्ता क्रिस लेमैन ने बताया था कि इलाका सुरक्षित नहीं है। इसके साथ ही लोगों से इस इलाके से दूर रहने की अपील भी की गई थी।

    आर्लिंगटन काउंटी दमकल विभाग ने बताया कि उक्त घटना में कई लोग घायल हुए हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें गोली लगी। कानून लागू करने वाली एजेंसियों के अधिकारियों ने बताया कि घटना में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हुआ है।

    पेंटागन प्रोटेक्शन फोर्स एजेंसी ने ट्वीट कर बताया कि यह घटना मेट्रो बस प्लेटफॉर्म पर हुई जो कि पेंटागन ट्रांजिट सेंटर का हिस्सा है। यह स्थान वर्जिनिया के आर्लिंगटन काउंटी में है जो पेंटागन मुख्यालय से कुछ दूरी पर स्थित है।

    गोलीबारी होने के तुरंत बाद घटनास्थल पर बम स्क्वाड के अलावा फायर ब्रिगेड की कम से कम 10 गाड़ियां, 4 आपातकालीन गाड़ियां और 10 से अधिक पुलिस पहुंच गई थी।

    गौरतलब है कि साल 2020 के मार्च महीने में पेंटागन के सार्वजनिक परिवहन स्टॉप पर चाकू लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।