In Hingoli, Maharashtra, people are being offered expensive gifts for taking corona vaccine, the administration is giving TV, fridge and washing machine
Representative Image

    वाशिंगटन: भारत (India) को कोविड-19 टीके (Covid Vaccine) की 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि पर अमेरिका (America) के शीर्ष सांसदों ने बधाई देते हुए कहा कि, उसकी इस सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष ग्रेगरी मीक्स ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यह अहम उपलब्धि हासिल करने पर भारत को बधाई।”

    उन्होंने कहा, ‘‘औषधि और टीका निर्माण में वैश्विक नेता के तौर पर भारत की सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी।” सीनेटर स्वीट डेन्स ने कहा, ‘‘मैं कोविड-19 टीकाकरण के तहत एक अरब खुराक देने की भारत की उपलब्धि से खुश हूं। यह बहुत शानदार उपलब्धि है।” सांसद रोबिन केली ने कहा कि भारत ने जीवनरक्षक कोविड-19 टीके की अब एक अरब से अधिक खुराक दे दी हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘यह आशाजनक उपलब्धि है। इस महामारी से उबरने में दुनिया भर में टीकाकरण दर एक महत्वपूर्ण कारक है।” समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने कहा कि एक अरब खुराक की उपलब्धि भारत के टीकाकरण अभियान में बदलाव को दर्शाती है, जो धीमी गति से शुरू हुआ था, क्योंकि तब भारत में सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनावों को प्राथमिकता दी थी और वायरस से निपटने में ढीला रवैया अपनाया था, संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद भीड़-भाड़ वाली राजनीतिक रैलियों को जारी रखा था और धार्मिक उत्सवों के आयोजन को अनुमति दी थी।

    यहां देखें पीएम मोदी का संबोधन लाइव-

    भारत की इस उपलब्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन, इजराइल, भूटान और श्रीलंका के नेतृत्व ने भी उसे बधाई दी है। भारत में कोविड-19 टीकों की दी गई खुराकों की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ का आंकड़ा पार गई थी और इसी के साथ देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।