अमेरिका का मौसम
अमेरिका का मौसम

Loading

न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) के अधिकतर हिस्से में तापमान शून्य से नीचे होने के कारण लाखों अमेरिकियों को खतरनाक ठंड का सामना करना पड़ रहा है और आर्कटिक से आ रहे तूफानों (Storms) के कारण चार लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण उत्तर-पश्चिम के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, दक्षिणी इलाकों में बर्फबारी हुई और पूर्वोत्तर में बर्फीले तूफान के कारण नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) खेलों का आयोजन स्थगित करना पड़ा।

देश भर में कई स्थानों पर रविवार को शून्य से 17 सेल्सियस नीचे तापमान रहने के कारण मौसम संबंधी चेतावनियां और परामर्श जारी किए गए। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि उत्तरी टेक्सास के साथ-साथ दक्षिणी टेक्सास में भी ठंड बढ़ने की संभावना है, जबकि मोंटाना और डकोटा में शून्य से 56 सेल्सियस नीचे तापमान रहा। साउथ डकोटा के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग ने रविवार को एक बयान जारी कर लोगों से घरों के अंदर रहने का आग्रह किया।

न्यूयॉर्क के बफेलो में एक से दो फुट तक बर्फबारी का अनुमान था और मौसम संबंधी गंभीर परिस्थितियों के कारण अधिकारियों ने बफेलो बिल्स-पिट्सबर्ग स्टीलर्स एनएफएल प्लेऑफ मुकाबले को रविवार से सोमवार के लिए स्थगित कर दिया। बफेलो में 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं और दो इंच प्रति घंटे की दर से बर्फ गिर रही थी।

मैरीलैंड के कॉलेज पार्क में राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम वैज्ञानिक जैक टेलर ने सचेत किया कि पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बर्फबारी होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।  मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण हवाई यातायात सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

ओरेगॉन में शनिवार को 100 पेड़ गिर गए। इनमें से एक पेड़ एक घर पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। दो अन्य लोगों की संदिग्ध हाइपोथर्मिया (अत्यधिक ठंड के कारण) से मौत हो गई। इसके अलावा एक पेड़ के स्टोव पर गिरने से आग फैलने के कारण उसकी चपेट में आने से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।   

(एजेंसी)