ballistic missile
File Pic

हाल ही में इंडिपेंडेंट ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ वीडियो शेयर किए।

    Loading

    बग़दाद, हाल ही में खबर मिली है कि, ईरानी क्षेत्र से 12 मिसाइलें (12 Ballistic Missiles) दागी गईं। वहीं, यह मिसाइल शनिवार की रात को उत्तर पश्चिमी इराक के अरबील (Erbil) में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास गिरीं।  

    इराकी न्यूज एजेंसी (INA) के मुताबिक, कुर्दिस्तान काउंटर-टेररिज्म सर्विस ने बताया है कि 12 बैलिस्टिक मिसाइलें इराक और कुर्दिस्तान क्षेत्र की सीमाओं के बाहर से, विशेष रूप से पूर्व से दागी गईं।

    हाल ही में इंडिपेंडेंट ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ वीडियो शेयर किए। इन वीडियो में मिसाइलें दागी जाती हुई नज़र दे रही हैं। इनमें से एक वीडियो ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के खासाबाद में स्थित एक साइट पर जियोलोकेटेड था।

    इस्टर्न यूरोपियन मीडिया NEXTA के अनुसार, ये 12 मिसाइलें इराक में अमेरिकी दूतावास कैंपस की तरफ दागी गईं। इस मामले में अरबील के गवर्नर ओमद खोशनाव ने कहा कि, ‘उनके क्षेत्र में कई मिसाइलें गिरी हैं। यह स्पष्ट नहीं था कि ये मिसाइलें अमेरिकी वाणिज्य दूतावास का निशाना बनाकर दागी गईं या शहर के हवाई अड्डा को’। बता दें कि, इस हमले में बड़ा नुकसान होने की खबर है, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

    कुर्दिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शनिवार रात हुए हमले में किसी के घायल होने या मौत की सूचना नहीं है। एक अमेरिकी अधिकारी ने शनिवार रात रॉयटर्स को बताया कि मिसाइल हमले में कोई अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ है।

    वहीं, इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने मिसाइल हमलों को लेकर ट्वीट किया, “आक्रामकता जिसने अरबील के प्रिय शहर को निशाना बनाया और उसके निवासियों के बीच भय फैलाया, हमारे लोगों की सुरक्षा पर हमला है। मैंने केआरजी पीएम के साथ इन घटनाओं पर चर्चा की। हमारे सुरक्षा बल जांच करेंगे और हमारे लोगों के लिए किसी भी खतरे के खिलाफ मजबूती से खड़े रहेंगे।”

    कुर्दिस्तान क्षेत्र के प्रधान मंत्री, मसरौर बरज़ानी ने शनिवार रात ट्विटर पर लिखा, “अरबील कायरों के सामने नहीं झुकता। मैं अरबील के कुछ हिस्सों पर आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं और यहां के बहादुर और धैर्यवान लोगों से धैर्य रखने का आह्वान करता हूं। सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों का पालन करें। आपके धैर्य के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।” यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ये मिसाइलें किसने और क्यों दागी हैं।