australian-indian-student-visa-universities-admission-ban-for-jammu-and-kashmir

Loading

नयी दिल्ली: भारतीय छात्रों को बड़ा झटका लगा है। विदेश में जाकर पढ़ाई पूरा करना यह हर 10 से 8 छात्र का सपना होता है। लेकिन, अब यह सपना शायद ही पूरा हो पाएगा। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया (Australia) की कई यूनिवर्सिटीज (University) ने भारत (India) के 4 राज्यों और जम्मू-कश्मीर के छात्रों (Indian Student Visa) को एडमिशन देने से इंकार कर दिया है। 

ऑस्ट्रेलियन न्यूज पेपर सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की 2 बड़ी यूनिवर्सिटी ने पिछले हफ्ते अपने एजुकेशन एजेंट्स को एक लेटर लिखा था। जिसमें लिखा था कि, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के छात्रों को एडमिशन न दिया जाए। बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया का होम अफेयर डिपार्टमेंट कश्मीर समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के  छात्रों की वीजा एप्लीकेशन लगातार खारिज कर रहा है।

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की 4 यूनिवर्सिटी (Australia University ) ने भारतीय छात्रों पर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा कि भारतीय स्टूडेंट वीजा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि, वह लोग स्टूडेंट वीजा लेकर पढ़ने की बजाय नौकरी के लिए ऑस्ट्रेलिया आ रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ने बताया कि, साल 2022 में कई भारतीय छात्रों ने उनकी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। लेकिन, बाद में पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। यूनिवर्सिटी ने एजेंट्स को बताया कि ऐसा करने वालों में ज्यादातर स्टूडेंट्स पंजाब, गुजरात और हरियाणा से हैं। इसलिए इन राज्यों के छात्रों पर जून तक बैन जारी किया गया है।

होम अफेयर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत से आने वाली हर 4 में से 1 छात्र वीजा की एप्लीकेशन फ्रॉड है। इस वजह से ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए लगाई जाने वाली एप्लिकेशन का रिजेक्शन रेट भी बढ़ कर 24.3% हो गया है। 

मालूम हो कि, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज विदेशी स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए एजेंट्स पर निर्भर होते है। एजेंट्स के माध्यम से ही भारतीय छात्र भी ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं थे। जिसके बदले यूनिवर्सिटीज एजेंट्स को मोटा कमीशन देती हैं।