Mumbai MD Drug Worth Rs 1400 Crore Seized From Nalasopara, Five Drug Peddlers Arrested
Representative Image

    Loading

    ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने पश्चिम एशिया से सिडनी भेजा गया 1.8 मीट्रिक टन ‘मेथमफेटामाइन’ (Methamphetamine) बरामद किया है, जिसे मार्बल टाइल्स (Marble Tiles) में छिपाकर रखा गया था। पुलिस का कहना है कि यह ऑस्ट्रेलिया में अब तक हुई अवैध मादक पदार्थ (Narcotic) की सबसे बड़ी बरामदगी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने पोर्ट बॉटनी पहुंचे 24 कंटेनरों से 748 किलोग्राम मादक पदार्थ बरामद हुआ, जिसके बाद तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। 

    इससे पहले, बीते सप्ताह उसी बंदरगाह पर पहुंचे 19 कंटेनरों में 1,060 किलोग्राम मेथ बरामद किया गया था। मादक पदार्थ जिन कंटेनरों में छिपाया गया था, वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भेजे गए थे। पुलिस का अनुमान है कि इतनी बड़ी मात्रा में पाए गए मादक पदार्थ की कीमत एक अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा है। इससे पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया में इन पदार्थों का सेवन करने वाले लोग अन्य देशों की तुलना में ‍इसकी कितनी बड़ी कीमत चुकाते हैं। पुलिस अधिकारी जॉन वाटसन ने कहा, ‘इस बरामदगी की गूंज मादक पदार्थ की आपूर्ति करने वाले कई लोगों को हफ्तों सुनाई देगी।’

    पिछले सप्ताह हुई बरामदगी के मामले में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। जांचकर्ता अन्य देशों में स्थित आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करने में जुटे हैं। वाटसन ने कहा, ‘हमारा ध्यान पश्चिम एशियाई क्षेत्र पर केंद्रित है, लेकिन हमारी जांच का दायरा वहां तक सीमित नहीं है।’ उन्होंने बताया कि जब्त किए गए सभी कंटेनर पश्चिमी सिडनी की एक फैक्टरी में भेजे जाने थे, जिसे मार्बल से मेथ को तुरंत निकालने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। पुलिस को इसकी जानकारी नहीं है कि फैक्टरी का संचालन कितने समय से किया जा रहा है। (एजेंसी)