biden-israel

Loading

तेल अवीव: जहां आज यानी 12 अक्टूबर को इजरायल-हमास जंग (Israel-Hamas War) का 5वां दिन है।  वहीं हमास से जंग के बीच इजरायल पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने हम पर हमले कर एक बड़ी गलती की है।  हम इसकी ऐसी कीमत वसूलेंगे, जिसे हमास और इजरायल के बाकी दुश्मनों की पीढ़ियां दशकों तक याद रखेंगी।

वहीं अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने गाजा पट्टी से इजरायल पर किए गए चौंकाने वाले हमले के लिए आतंकवादी समूह हमास की बीते मंगलवार को निंदा की थी । उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ना और हमास को उसके किए की सजा देना इजरायल का धर्म है। 

वहीं इज़राइल के लिए अपने समर्थन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  ने बीते बुधवार को व्हाइट हाउस में एक गोलमेज सम्मेलन में यहूदी समुदाय के नेताओं को संबोधित किया और हमास के हमलों को “शुद्ध क्रूरता का अभियान” कहा। इसके साथ ही बाइडन ने हमास के साथ युद्ध और अमेरिकी बंधकों को मुक्त करने के प्रयासों के बीच इज़राइल के लिए अपने समर्थन के बारे में व्यापक टिप्पणी में कहा, “मैंने वास्तव में कभी यह नहीं सोचा था कि मैं बच्चों के सिर काटने वाले आतंकवादियों की तस्वीरें देखूंगा और इसकी पुष्टि भी करूंगा।” व्हाइट हाउस में इस मौके पर दो दर्जन रब्बियों और यहूदी संगठनों के नेताओं का एक समूह शामिल था।  वहीं बाइडन ने ईरान को “सावधान रहने” की चेतावनी भी दी।

इधर अब हमास से लड़ने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) ने विपक्षी दलों के साथ एक यूनिटी गवर्नमेंट बनाई है। जानकारी दें कि, इस देश की सत्ताधारी लिकुड पार्टी के गठबंधन ने इसके लिए एक दिन पहले हामी भरी थी। जिसके सीधे मायने ये हुए कि इजरायल में ऐसी सरकार बनेगी, जिसमें सभी पार्टियां सामान रूप से शामिल होंगी।  यूनिटी गवर्नमेंट या वॉर कैबिनेट जंग के वक्त बनती है। इजरायल में 1973 के बाद पहली बार यूनिटी गवर्नमेंट का ऐलान हुआ है। 

इजराइल-हमास जंग में अब तक इजराइल के 189 सैनिकों की मौत हो गई है। वहीं 1200 से इजरायली नागरिकों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही जवाबी हमले में अब तक 1100 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्री ने भी ये जानकारी दी है कि इजराइल की तरफ से हो रहे हमले में 1200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।  वहीं 5600 लोग घायल हैं।