Brazil's President said on Corona Vaccine- can make people Crocodile, women may get beard

Loading

मुंबई: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर अटैक करते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Brazilian President Jair Bolsonaro) ने कहा है कि, वैक्सीन लोगों को ‘मगरमच्छ’ (Crocodiles) बना सकती है और महिलाओं (Women) को इससे दाढ़ी (Beard) आ सकती है।

महामारी के शुरुआती दौर में बोल्सोनारो कोरोनो वायरस पॉज़िटिव पाए गए थे। उनका यह बयान ऐसे समय आया है जब ब्राजील में आया हैं जब ब्राजील में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि, ब्राजील की हेल्थ रेजुलेटरी एजेंसी अन्विसा (Anvisa)  की मंज़ूरी के बाद टीका सबके लिए उपलब्ध होगा लेकिन वे खुद वैक्सीन नहीं लगवाएंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, बोल्सनारो ने इससे पहले कोरोना को एक ‘मामूली फ्लू’ बताया था। बता दें कि, ब्राजील में अब तक कोरोना के 71 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं और करीब 1 लाख 85 हजार लोगों की मौत हो चूकी है।   

बोल्सनारो ने गुरुवार को कहा कि, फाइज़र के कॉन्ट्रैक्ट में लिखा है, किसी भी साइड इफेक्ट के लिए वो जिम्मेदार नहीं होंगे। उन्होंने ने कहा, “वैक्सीन से अगर आप मगरमच्छ बन जाते हैं तो यह आपकी समस्या है और अगर एक महिला को दाढ़ी आने लगे या फिर किसी पुरुष की आवाज औरतों सी हो जाए, तो भी उनका इससे कोई लेना-देना नहीं होगा” 

वैसे गुरुवार को ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि, वैक्सीन अनिवार्य है, लेकिन लोगों को इसे लेने के लिए ‘फाॅर्स’ नहीं किया जा सकता। इस आर्डर के अनुसार, देश की सरकार लोगों को टीकाकरण नहीं करने के लिए फाइन वसूल कर सकती है और यहां तक कि कुछ सार्वजनिक स्थानों से उन्हें प्रतिबंधित भी कर सकती है, लेकिन उन्हें लेने के लिए फाॅर्स नहीं कर सकती।