Putin-Modi
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. G20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर मिली बड़ी खबर के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आगामी सितंबर 2023 में देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने जा रही इस महत्वपूर्ण G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की अपार संभावना है। 

    दरअसल  ये जानकारी रूस की तरफ से जी20 के अगुआ  शेरपा स्वेतलाना लुकाश ने कहा है।  उन्होंने कहा कि, “मुझे आशा है कि, निश्चित रूप से, वे रूस के राष्ट्रपति, इस G20 शिखर सम्मेलन में शरीक होंगे। लेकिन ऐसे  किसी भी मामले में, राष्ट्रपति पुतिन को ही तय करना है। अहलंकी अब, जब अगला शिखर सम्मेलन एक वर्ष आगे है, तो ऐसे में इस पर मैं फिलहाल ज्यादा कुछ नहीं कह सकता। लेकिन जिस तरह से मैं इसे देखता हूं, कि इसके लिए सभी संभावनाएं हैं,”

    पता हो कि, प्रधानमंत्री ने G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक की बीते सोमवार को अध्यक्षता की थी। राष्ट्रपति भवन में हुई यह बैठक जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर सुझाव मांगने एवं रणनीतियों पर चर्चा करने के लिये बुलाई गई थी।  

    जानकारी दें कि, भारत ने बीते 1दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी। इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 200 से अधिक जी20 बैठकों की मेजबानी किए जाने की उम्मीद है। अगले साल 9 और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है। इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में G20 की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी।

    बताते चलें कि, G20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ भी शामिल हैं।