china-corona
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ कोरोना (Corona) के चलते चीन (China) में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं इस देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों ने पुरे विश्व को डरा रखा है। दरअसल बीते कुछ दिनों में चीन में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। जिसके चलते अब पडोसी देश भारत समेत दुनिया के कई देशों ने फिर से जरुरी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। 

    चीन नहीं देगा कोरोना डाटा

    वहीं रॉयटर्स की एक हिला देने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग, जिसने बीते तीन वर्षों से देश के लिए दैनिक कोरोना मामले के आंकड़े प्रकाशित किए हैं। अब उनकी तरफ से यह साफ़ कहा गया है कि वह अब आज यानी रविवार से कोरोना मामलों का कोई भी डाटा जारी नहीं करेंगे। इस बाबत NHC ने जारी अपने एक एक बयान में कहा कि, “प्रासंगिक कोविड ​​जानकारी संदर्भ और अनुसंधान के लिए चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा प्रकाशित की जाएगी,” ऐसे में चीन CDC कोरोना की स्थिति के बारे में अपडेट करेगा। 

    चीन के गाँवों में पहुंच रहा कोरोना 

    जानकारी दें कि कुछ दिनों पहले ही यह खबर आई थी कि चीन में इस सप्ताह एक दिन में ही लगभग 37 मिलियन मतलब 3 करोड़ 70 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। हालाँकि यह आंकड़े दुनिया भर में जताए गए दावों से भी बहुत ज्यादा अधिक हैं। वहीं सरकारी ग्लोबल टाइम्स (जीटी) टैब्लॉइड कि मानें तो चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब कोरोना का प्रसार होने लगा है। 

    एक अहम बात यह भी है कि, शहर के मुकाबले गांवों में चिकित्सा प्रणाली काफी कमजोर हैं। इन इलाकों में दवाएं और डॉकटर्स की भी बहुत कमी है। हालाँकि बीते तीन सालों में ग्रामीण क्षेत्रों में महामारी नियंत्रण में रही थी, क्योंकि बाहर से आने वाले लोगों की यहां तगड़ी रोकथाम थी। वहीं 2021 की जनसंख्या जनगणना के मुताबिक चीन में 509.8 मिलियन (50 करोड़) ग्रामीण निवासी हैं। देखा जाए तो यह बहुत बड़ी आबादी है, जो आने वाले हफ्तों में ओमिक्रॉन के खतरे में हो सकती है। 

    लाखों में कोरोना मरीज, मुर्दाघर शवों से भरे पड़े 

    वहीं सोशल मीडिया में वायरल हो रहे अनेकों विडियो में, चीन के अस्पतालों में लाखों की संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आते दिख रहे हैं और उनके मुर्दाघर शवों से भरे पड़े हैं। हालांकि ‘नवभारत’ ऐसे किसी भी ‘विडियो’ कि पुष्टि नहीं करता है। वहीं हांगकांग से प्रकाशित दौनिक अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट कि मानें तो चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक लीक हुए दस्तावेज के अनुसार बीते एक दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच, देश में करीब 24 करोड़ 80 लाख लोग यानी करीब चीन के आबादी की 17.56% आबादी कोरोना से ग्रस्त है।