dog-corona

    Loading

    नई दिल्ली: भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना (COVID-19 Pandemic) का खतरा अभी टला नहीं है। कोविड से संक्रमित मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इन सब के बीच ब्रिटेन में पालतू कुत्ते में कोविड की पुष्टि होने से हडकंप मच गया है। बताना चाहते हैं कि यूके के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने कुत्ते में कोरोना की पुष्टि की है। 

    ज्ञात हो कि कुत्ते में कोविड की पुष्टि होना चिंता का विषय है। ब्रिटेन के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के अनुसार 3 नवंबर को वेयब्रिज में एनिमल एंड प्लांट हेल्थ एजेंसी (Animal and Plant Health Agency) लेबोरेटरी में टेस्ट के बाद पालतू कुत्ते में कोविड पॉजिटिव पाया गया है। जिसके बाद कुत्ते का इलाज चल रहा है और वह घर पर है। 

    वहीं इस चीज की जानकारी नहीं मिल सकी है कि कुत्ते को अपने मालिकों से वायरस फैला है या फिर किसी अन्य पालतू जानवर के माध्यम से। यूके के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस ने बताया कि कोविड से संक्रमित कुत्ते का एक और अन्य असंबंधित स्थिति के लिए इलाज चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कुत्तों का कोविड से संक्रमित होना दुर्लभ है। क्रिस्टीन ने कहा कि इस बात का कोई सबूत सामने नहीं आया है कि पालतू जानवर सीधे इंसानों में वायरस पहुंचा देते हैं।