PM मोदी के राह पर निकले देवेंद्र फडणवीस, की मॉरीशस के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से मुलाकात

Loading

मुंबई: मॉरीशस की यात्रा पर गए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने द्वीपीय राष्ट्र के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन से मुलाकात की और उनके साथ महाराष्ट्र-मॉरीशस के संबंधों को मजबूत बनाने पर ‘सकारात्मक चर्चा’ की। फडणवीस ने कहा कि आर्थिक विकास बोर्ड मॉरीशस (ईडीबी) और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। फडणवीस ने शुक्रवार को इन नेताओं से मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि यह कदम एक मजबूत संपर्क का मार्ग प्रशस्त करेगा और मॉरीशस-महाराष्ट्र के बीच व्यापार को आसान बनाएगा। उपमुख्यमंत्री ने शुक्रवार शाम को द्वीपीय राष्ट्र के मोका में छत्रपति शिवाजी महाराज की 12 फुट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया, जहां उन्होंने मॉरीशस मराठी मंडली फेडरेशन को वहां महाराष्ट्र भवन के विस्तार के लिए आठ करोड़ रुपये और 10 छात्रों को छात्रवृत्ति देने की घोषणा की। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मॉरीशस में मराठी भाषी लोग अपने पू्र्वजों के मूल स्थान के साथ लगातार संपर्क में रह सकें, फडणवीस ने एक अलग प्रकोष्ठ स्थापित करने का वादा किया।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “मॉरीशस के माननीय प्रधानमंत्री श्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ जी से मुलाकात की, जिन्होंने कई वर्षों से भारत-मॉरीशस के संबंधों को बनाए रखने और मजबूत करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महाराष्ट्र-मॉरीशस रिश्ते को और भी उन्नत अवस्था में ले जाने पर बहुत सकारात्मक चर्चा हुई।”

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन के साथ अपनी मुलाकात पर फडणवीस ने कहा, “विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशाल ज्ञान और अनुभव के आधार पर उन्हें सुनकर काफी जानकारियां मिली। उन्होंने भी महाराष्ट्र और मॉरीशस के संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर हमारा मार्गदर्शन किया।” उपमुख्यमंत्री ने मॉरीशस के कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “हमने विभिन्न क्षेत्रों और महाराष्ट्र-मॉरीशस सहयोग पर आगे बढ़ने पर विस्तृत चर्चा की।” (एजेंसी)