RAMASWAMY

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ अमेरिका (America) के रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) में 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया अब शुरू हो गई है। वहीं बीते सोमवार रात आयोवा कॉकस में हुए मतदान में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Preesident Donald Trump) बहुमत से जीते हैं। बता दें कि ये रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पहला कॉकस है।

वहीं पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की जीत के बाद भारतीय मूल के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी अब राष्ट्रपति की रेस से हट गए हैं और आगे के मुकाबलों के लिए उन्होंने ट्रंप को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। हालांकि विवेक रामास्वामी ने अब से पहले सरकार में किसी पद के लिए चुनाव नहीं लड़ा है। वहीं उन्होंने 2004 से 2020 के बीच कभी राष्ट्रपति चुनाव में मतदान तक भी नहीं किया है।

इस पहले चुनावी कॉकस यह नतीजे महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं क्योंकि कम से कम 2 राज्य ट्रंप को चुनाव लड़ने के लिए फिलहाल अयोग्य घोषित कर चुके हैं। वहीं कॉकस में संयुक्त राष्ट्र (UN) में लराजदूत रहीं निक्की हेली और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस दूसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। अभी मतदान जारी है।

क्या है ये कॉकस?

दरअसल अमेरिका में 2 प्रमुख पार्टियां हैं- डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन। नियमों के अनुसार दोनों पार्टियां राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार चुनने के लिए देश के हर राज्य में पार्टी में आंतरिक चुनाव कराती हैं। इस प्रक्रिया को ही कॉकस बताया जाता है। जिस उम्मीदवार को सभी राज्यों में मिलाकर सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं, वो पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनता है और दूसरी पार्टी के उम्मीदवार से फिर मुकाबला करता है। रिपब्लिकन पार्टी का पहला कॉकस आयोवा में आयोजित हुआ है।

कौन है विवेक रामास्वामी?

जानकारी दें कि 37 साल के रामास्वामी का जन्म ओहायो में हुआ था। उन्होंने हार्वर्ड और येल से पढ़ाई भी की और बायो टेक्नॉलजी के क्षेत्र में करोड़ों रुपये कमाए। इसके बाद उन्होंने एसेट मैनेजमेंट में भी अपनी फर्म बनाई।