Earthquake at midnight in China111 people dead
चीन में भूकंप प्रभावित स्थानों पर बचाव-कार्य करती हुई रेस्क्यू टीम

Loading

बीजिंग/जिशिशान: चीन के गांसू प्रांत और पड़ोसी किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात को आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर इस क्षेत्र में हल्का भूकंप आया और भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था। विशेषज्ञों ने बताया कि हल्के भूकंप से बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान होता है। 

भूकंप का केंद्र लियुगोऊ शहर में था जो गांसू में जिशिशान काउंटी से करीब आठ किलोमीटर दूर है। किनघई प्रांत हिमालय के तिब्बत क्षेत्र से सटा है जहां महाद्वीपीय प्लेटों के टकराने से आए दिन भूकंप आते रहते हैं। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि भूकंप से मकानों और सड़कों के साथ ही अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। 

कई गांवों में बिजली नहीं है और पानी की आपूर्ति बाधित है। स्थानीय मौसम विज्ञान प्राधिकारियों के अनुसार, भीषण ठंड की चपेट में आए जिशिशान में मंगलवार को पारा शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तक जा सकता है। प्रांतीय दमकल एवं बचाव विभाग ने आपदाग्रस्त क्षेत्र में 580 बचावकर्मियों, 12 खोजी कुत्तों और 10,000 से अधिक उपकरण भेजे हैं।

रेलवे प्राधिकरण ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में यात्री और मालवाहक ट्रेन निलंबित कर दी है और रेलवे की पटरियों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भूकंप के बाद हताहतों की संख्या कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया है। (एजेंसी)