नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन ( फोटो क्रेडिट- X)
नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन ( फोटो क्रेडिट- X)

Loading

नई दिल्ली: प्यार एक बार हो गया तो इंसान उसके लिए कुछ भी कर गुजरता है। अक्सर प्यार में लोग जीने-मरने की कसमें खाते हैं, लेकिन कुछ लोग इससे मुकर जाते हैं तो कुछ अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते हैं। ये ऐसे लोग होते हैं जो प्यार में कामयाब नहीं होते हैं, लेकिन प्यार मिलना और उसके साथ जिंदगी का एक लंबा वक्त बिताना और जब उम्र अंतिम पड़ाव पर हो उस वक्त हाथों में हाथ डालकर अपनी इच्छा से जान दे देना। ऐसी बातें अगर आपको फ़िल्मी लगती हैं तो ऐसा मत सोचिए, हम आपको उस पूर्व प्रधानमंत्री के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अपनी पत्नी के साथ मौत को गले लगा लिया।  

 नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री ने क्यों मांगी इच्छामृत्यु

नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन ने 93 साल की उम्र में मृत्यु को गले लगा लिया। करीब 70 साल एक दूसरे के साथ गुजारने के बाद ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन ने एक साथ इच्छामृत्यु से मौत को गले लगाया। 93 साल की उम्र में दोनों ने यह फैसला बीमारी के कारण लिया। ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन ने दोनों स्कूल के दिनों से एक दूसरे को जानते थे। आगे चलकर उन्होंने इस दोस्ती को रिश्ते में बदल लिया और 70 साल तक पत्नी-पत्नी बनकर दोनों ने एक दूसरे का साथ निभाया। एक इंटरव्यू के दौरान यूजीन बताया था कि ड्राइस उन्हें प्यार से माय गर्ल कहकर बुलाया करते थे।      

नीदरलैंड में इच्छामृत्यु को है कानूनी मान्यता

नीदरलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां इच्छा मृत्यु को कानूनी तौर पर वैध माना गया। इस कानून के मुताबिक सही कारण बताकर यहां पर लोग इच्छामृत्यु की मांग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सख्त शर्ते रखी गई हैं। जैसे कि अगर कोई शख्स किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है और उसके इलाज की हर संभव कोशिश समाप्त हो गई हो तो उसे इच्छामृत्यु मांगने का अधिकार है। कुछ ऐसा ही ड्राइस वेन एग्त और उनकी पत्नी यूजीन के साथ था, काफी समय से बीमारी से जूझने के बाद उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त करने का फैसला लिया। दोनों की इच्छा थी एक साथ दुनिया को अलविदा कहें। इसलिए दोनों को एक साथ यूथेनेसिया का इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुलाया दिया गया।  

उस दौर में ड्राइस वेन एग्त थे नीदरलैंड के प्रधानमंत्री

ड्राइस वेन एग्त काफी समय से राजनीति से जुड़े थे। उन्होंने ने डेमोक्रेट पार्टी साथ पकड़ा और इसी पार्टी ने उन्हें नीदरलैंड का प्रधानमंत्री बनाया। ड्राइस वेन एग्त साल 1977 से 1982 के बीच नीदरलैंड के प्रधानमंत्री पद पर थे, लेकिन एक बार ड्राइस 2019 में जब एक सेमीनार में भाषण दे रहे थे तो उन्हें चक्कर आया और वो गिर पड़े। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पर डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें ब्रेन हेमरेज हो गया है। इसके बाद वो फिर दोबारा मंच पर नहीं आये।