G-20 : अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कल पहुंचेंगे भारत, सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम, कमांडो दस्ते के साथ रहेगा 60 गाड़ियों का जबरदस्त काफिला

Loading

नई दिल्ली. G-20 पर मिली  बड़ी खबर के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden)  कल यानी 8 सितंबर को अपने 3 दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं। पता हो कि, ये राष्ट्रपति बनने के बाद उनका पहला भारत दौरा होने जा रहा है। वे 8 सितंबर की शाम को एयरफोर्स-1 से दिल्ली पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी उन्हें रिसीव कर सकते हैं। 8 सितंबर को बाइडेन PM मोदी (PM Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। पहले व्हाइट हाउस ने बताया था कि वो 7 सितंबर से दिल्ली के दौरे पर रहेंगे।

वहीं इस बाबत अमेरिका से व्हाइट हाउस ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया है कि, वो अमेरिका से जर्मनी के रैम्स्टीन शहर जाएंगे। वहां से भारत आएंगे। इसके बाद 9-10 सितंबर को वो G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। वहीं मिली जानकारी के अनुसार बाइडेन को दिल्ली के ITC मौर्या होटल में ठहराया जाएगा। बाइडेन की सुरक्षा के लिए अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की टीम 3 दिन पहले ही भारत पहुंच चुकी है।

सुरक्षा के लिहाज से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन सीक्रेट सर्विस के 300 कमांडो के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। वहीं दिल्ली की सड़कों पर निकलने वाला सबसे बड़ा काफिला भी उनका ही होगा, जिसमें 55-60 गाड़ियां भी शामिल होंगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन के लिए दुनिया की सबसे सेफ कार ‘द बीस्ट’ को भी भारत लाया जा रहा है। इसी कार में बैठकर वो G-20 समिट के लिए जाएंगे।

राजनीतिक परिदृश्य से देखा जाए तो कभी पाकिस्तान का जबरदस्त मददगार और सपोर्टर रहा अमेरिका अब बीते कुछ समय से लगातार भारत को अपना दोस्त बता रहा है। वहीं भारत भी अमेरिका के साथ स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप बढ़ाने पर भी अपना ध्यान केन्द्रित कर रहा है।