greece
Pic: Famagusta Gazette

    Loading

    एथेंस. तुर्की (Turkey) से आ रही एक नौका एविया और एंड्रोसो के द्वीप के बीच पलट गई, जिसके बाद उसमें सवार दर्जनों प्रवासी लापता हैं। घटना के बाद व्यापक खोज एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है। यूनान (Greece) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तटरक्षकों ने मंगलवार को कहा कि यूनान की राजधानी एथेंस के पूर्व में स्थित इन द्वीपों के कफीरा जलडमरूमध्य में एक निर्जन टापू पर नौ लोग मिले हैं। सभी पुरुष हैं।

    तटरक्षकों द्वारा गश्ती नौका के जरिए बचाए गए लोगों ने अधिकारियों को बताया कि नौका जब डूबी तब उसमें लगभग 68 लोग सवार थे और वे लोग तुर्की के तट पर इजमिर से रवाना हुए थे। अधिकारियों को मंगलवार तड़के नौका में सवार यात्रियों की ओर से घटना की सूचना मिली कि वे मुश्किल में हैं। हालांकि वे यह नहीं बता पाए कि वे किस जगह फंसे हुए हैं। तटरक्षकों ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर, एक तटरक्षक गश्ती नौका और पास में तैनात दो जहाजों को खोज एवं बचाव अभियान में लगाया गया है।

    समोस के पूर्वी एजियन द्वीप के तट पर सोमवार से एक अलग खोज व बचाव अभियान भी चल रहा है, जहां प्रवासियों को ले जा रही नौका पलटने के बाद आठ लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है। इस घटना में मंगलवार को चार लोगों को बचा लिया गया। अधिकारियों ने कहा कि खोज अभियान में तटरक्षक बल का जहाज और गश्ती नौका, यूरोपीय सीमा गश्मी एजेंसी ‘फ्रंटेक्स’ के दो जहाज और एक वाहन तैनात किया गया है। इससे पहले, इस महीने हुई ऐसी ही दो अलग अलग घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई थी।