Civilians killed by Palestinian militants in Israel
AP/PTI Photo

Loading

यरूशलम. हमास (Hamas) के हमले में कम से कम 100 इजरायली मारे गए हैं और 900 से अधिक घायल हुए हैं। इजरायली विदेश मंत्रालय (Israel Foreign Ministry) ने शनिवार को यह जानकारी दी। वहीं, इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 198 फलस्तीनियों की मौत हो गई हैं और 1610 घायल हो गए हैं।

इजराइल में घुसे 1000 से अधिक आतंकी

बता दें कि हमास ने आज सुबह दक्षिण और मध्य इजराइल में अचानक कई रॉकेट दागे। हमास ने 20 मिनट में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे। जिससे इजराइल में अफरातफरी मच गई। इसके तुरंत बाद हमास के 1000 से अधिक आतंकी सीमा पार कर इजराइल में घुस गए और यहां आम नागरिकों पर गोलीबारी कर उनका कत्ल किया। इसमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल है।

अस्पतालों में 2000 घायल लोग

आईडीएसएफ (इजरायल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोरम) के सलाहकार और पीएम कार्यालय में पूर्व इजरायली सरकारी अधिकारी डैनियल सीमैन के मुताबिक, 1000 से अधिक हमास आतंकवादियों ने सीमा पार करके इज़राइल पर हमला किया, गाजा के साथ सीमा पर सैन्य चौकियों पर हमला किया। उन्होंने यहां सैनिकों की हत्या की और उन्हें बंधक बना लिया। इसके अलावा आतंकियों ने महिला सैनिकों के ख़िलाफ़ अपराध किये। उन्होंने सो रहे नागरिकों पर हमला किया, उनमें से कई की हत्या कर दी, कुछ को बंदी बना लिया और बच्चों और महिलाओं पर लगातार यौन हमला किया। अस्पताल में कई हजार से अधिक लोग हैं और इज़राइल के दक्षिण में अस्पतालों में कम से कम 2000 लोग घायल हुए हैं।

गाजा-इज़राइल सीमा बाड़ तोड़कर घुसे आतंकी

इजराइली टीवी ने गाजा-इज़राइल सीमा बाड़ को तोड़ने वाले विस्फोटों के फुटेज प्रसारित किए। साथ ही इन फुटेज में फलस्तीनी बंदूकधारी मोटरसाइकिलों पर इजराइल में आते हुए दिखाई दिए। बंदूकधारी कथित तौर पर पिकअप ट्रकों में भी आए। यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि हमास ये हमले शुरू करने के लिए कैसे प्रेरित हुआ, जिसके लिए संभवतः महीनों पहले योजना बनाने की जरूरत पड़ी होगी।

अल-अक्सा मस्जिद के अपमान के प्रतिशोध में हमले: हमास कमांडर

गौरतलब है कि पिछले साल इजराइल की धुर-दक्षिणपंथी सरकार ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बस्तियों का निर्माण तेज कर दिया है। इजराइली निवासियों की हिंसा ने वहां सैकड़ों फलस्तीनियों को विस्थापित कर दिया है और यरुशलम के पवित्र स्थल के आसपास तनाव बढ़ गया है। हमास के कमांडर मोहम्मद देइफ ने “ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म” की शुरुआत की घोषणा की। देइफ का कहना है कि उसने “अल-अक्सा” की रक्षा में इजराइल के इलाकों पर हमले किए। उसने कहा कि रिकॉर्डेड संदेश में कहा कि हमले यरूशलेम में इजराइल के “अल-अक्सा मस्जिद के अपमान” के प्रतिशोध में थे। उसने कहा कि यह हमला सैकड़ों फिलिस्तीनियों की हत्या का बदला है।

बता दें कि अल-अक्सा फिलिस्तीन और इजराइल के बीच टकराव का बिंदु रहा है। यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद परिसर इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थल है और यह यहूदियों के लिए सबसे पवित्र स्थल पर स्थित है जिसे वे टेंपल माउंट कहते हैं।

सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि इजराइल की सड़कों पर हमास के आतंकी कार और टू व्हीलर पर घूम रहे हैं। इस दौरान उन्होंने धार्मिक नारे भी लगाए। आतंकियों ने यहां भारी तबाही मचाई है। उन्होंने बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर किसी पर गोलीबारी की।