Flood in Brazil
ब्राजील में बाढ़ (सौजन्य- एएनआई)

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और खतने की चेतावनी दी है। राज्य की मुख्य गुइबा नदी के चिंताजनक स्तर तक पहुंचने की आशंका है। इसकी वजह से मौजूदा खतरा और बढ़ जाएगा।

Loading

ब्रासिलिया: अल जजीरा ने सराकार के हवाले से बताया है कि ब्राजील(Brazil) में मूसलाधार बारिश और उसके बाद बाढ़(Flood) के कारण लगभग 56 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ के कारण हालात ऐसे हुए कि हजारों लोगों को अपने घर छोड़ कर भागना पड़ा। अभी भी बचाव अभियान (Rescue Operation) जारी है। बचाव दल घरों, सड़कों और पुलों के मलबे में फंसे लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

नागिरक सुरक्षा एजेंसी ने जानकारी दी है कि रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में जल स्तर के बढ़ने से बांधों और महानगर पोर्टो एलेग्रे को खतरा है। गवर्नर एुआर्डो लेइट ने अपातकाल (स्टेट ऑफ इमरजेंसी) ये शहर विनाशकारी मौसम घटना के बाद से जूझ रहा है। राष्ट्रपति ने कहा है कि “हम इतिहास की सबसे खराब आपदा से गुजर रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जा रही है। गंभीर हालात को देखते हुए आपदा में मरने वालों की संख्या बढने की आशंका है।” ष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने प्रभावित क्षेत्र को पूरा साथ देने का वादा किया। साथ ही आश्वासन दिया कि इस आपदा की वजह से होने वाली तकलीफ को कम करने के लिए किसी तरह की ‘मानव या भौतिक संसाधनों की कमी नहीं होगी।’

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और खतने की चेतावनी दी है। राज्य की मुख्य गुइबा नदी के चिंताजनक स्तर तक पहुंचने की आशंका है। इसकी वजह से मौजूदा खतरा और बढ़ जाएगा। पूरे समुदाय का संकट टूट गया है। लगातार तेज बारिश की वजह से बुनियादी ढांचे को भारी नुकसानहुआ है।

गंभीर हालात को देखते हुए अधिकारियों ने निवासियों से नदियों और भूस्खलन की आशंका वाली पहाड़ियों के पास उच्च जोखम वाले इलाकों से हटने की अपील की है। पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच बाधित हो गई। जिससे, जिससे सैकड़ों हजारों लोग आवश्यक सेवाओं से वंचित हो गए हैं। स्पेशलिस्ट के मुताबिक ऐसी आपदा घटनाओं में बढ़ोतरी क्लाइमेट चेंज की वजह जैसे हाल में तेज गर्मी के बाद दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में ठंडी लहरें फैल रही थी।