modi
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार जापान (Japan) के हिरोशिमा (Hiroshima) में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक औपचारिक मुलाकात कि हैं।  गौरतलब है कि, जेलेंस्की आज ही हिरोशिमा पहुंचे हैं।  गौरतलब है कि, इससे पहले हिरोशिमा में जारी G7 की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात कि थी। 

वहीं आज यानी शनिवार को पीएम मोदी ने कोरिया गणतंत्र के राष्ट्रपति यून सुक योल और वितयनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन चिन से द्विपक्षीय मुलाकात की थी। यह मुलाकात जापान के ऐतिहासिक शहर हिरोशिमा में हुई थी। PM मोदी अन्य विश्व नेताओं के साथ G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन के कार्य सत्र 6 में शामिल हुए। उस बार जापान इस वर्ष G7 की मेजबानी कर रहा है। भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया था।

दरअसल यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को दंडित किए जाने और उसके खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को सख्त किए जाने को लेकर जी7 देशों के प्रयासों के बीच दुनिया के सबसे ताकतवर लोकतंत्रों के नेताओं ने जेलेंस्की को इस सत्र में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। 

इस बाबत जापान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि जेलेंस्की पहले शुक्रवार को ऑनलाइन माध्यम से इस सत्र में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत रूप से सम्मेलन में शामिल होने की ‘दृढ़ इच्छा’ जाहिर की, जिसके बाद यह योजना बदल गई।

जानकारी दें कि, इस समय हिरोशिमा में जारी G7 समिट का छठा सत्र खत्म हो गया है. यहां आठ आमंत्रित देशों के प्रमुखों और सात अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ जी7 के नेताओं ने वैश्विक खाद्य समस्याओं, अंतरराष्ट्रीय नीतियों समेत कुछ मुद्दों पर अपनी चर्चा अब पूरी कर ली है.  पता हो कि, भारत के पास अभी G20 समूह की अध्यक्षता है, जबकि जापान G7 का अध्यक्ष है।