imran-khan
Pic : Twitter

    Loading

    नई दिल्ली/इस्लामाबाद. जहाँ एक तरफ पाकिस्तान नेशनल असेंबली (Pakistan National Assembly) में प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास पर शनिवार आधी रात के बाद हुए मतदान में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं इन सब घटनाओं के बाद इमरान खान अब पाकिस्तान के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये उनकी कुर्सी से हटाया गया है। अब जब इमरान खान को हटा दिया गया हैं ऐसे में सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया का रास्ता भी पूरी तरह से साफ हो गया है। 

    पता हो कि पाक में इमरान खान (Imran Khan) की सरकार गिर गई है। इमरान इस अविश्वास प्रस्ताव को हार गए हैं। वोटिंग में विपक्ष को 174 वोट मिले हैं। जान लें कि 342 सदस्यीय असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 सदस्यों की आवश्यकता होती है। इसी के साथ पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रहे शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) अब पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे।

    इधर अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद पाकिस्तान के भावी PM शाहबाज शरीफ (Shahbaaz Shariff) ने सत्ता से रुखसत हुए इमरान खान को बड़ा और साथ ही कड़ा संदेश दिया है। जी हाँ, देर रात रविवार को पाक नेशनल असेंबली में भाषण देते हुए विपक्षी दलों के इस नेता ने कहा कि, “हम किसी के साथ कोई भी ज्यादती नहीं करेंगे और न ही बिना वजह बेकसूर लोगों को जेल भिजवाएंगे, लेकिन देश का कानून तो अपना काम जरूर करेगा।

    हालाँकि इमरान के प्रधानमंत्री पद से हटते ही उनके करीबियों पर भी जोरशोर से कार्रवाई भी शुरू हो गई है। देर रात अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद खान के पार्टी प्रवक्ता डॉ। अर्सलान खालिद के घर पर रात के दरम्यान ही छापेमारी की गई है। इस दौरान उनके घरवालों के फोन भी छीन लिए गए। इस बाबत इमरान खान की पार्टी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

    गौरतलब है कि पाकिस्तान में किसी भी प्रधानमंत्री ने अपने पांच साल का कार्यकाल कभी पूरा नहीं किया है। इसी कड़ी में इमरान खान को भी अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले पद छोड़ना पड़ा है। यह भी बता दें कि, जनाब इमरान खान ने नेशनल असेंबली को भंग करने के विवादित फैसले को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा निरस्त किए जाने को लेकर बीते शुक्रवार को अपनी निराशा व्यक्त की थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि वह देश में किसी भी “आयातित सरकार” को कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे।

    कहा तो यह भी जा रहा है कि इमरान खान पाकिस्तान छोड़ सकते हैं। वहीं इस्लामाबाद हाईकोर्ट (Islamabad) में इमरान के खिलाफ एक याचिका दायर की गई है। आगामी 11 अप्रैल यानी सोमवार को इस मामले में सुनवाई होगी। वहीं, फिलहाल इमरान खान के देश छोड़ने पर रोक लगी हुई है।