PM Modi

Loading

अबू धाबी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की एक दिवसीय ‘सार्थक’ यात्रा संपन्न कर स्वदेश रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने अपने यूएई प्रवास के दौरान राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed al Nahyan) से द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी यूएई के राष्ट्रपति द्वारा उनके सम्मान में दिए गए भोज में शामिल होने के बाद स्वदेश रवाना हुए।  

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘यूएई की सार्थक यात्रा संपन्न की। दोनों देशों ने हमारी धरती को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ विभिन्न मुद्दों पर वार्ता की। मैं महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को उनके द्वारा गर्मजोशी से की गई मेजबानी के लिए धन्यवाद देता हूं।”

दोनों नेता स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करने, भारत और यूएई की त्वरित भुगतान प्रणालियों को जोड़ने एवं यूएई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली का परिसर खोलने पर सहमत हुए।  प्रधानमंत्री मोदी यूएई के राष्ट्रपति द्वारा उनके सम्मान में दिए गए भोज में शामिल होने के बाद स्वदेश रवाना हुए। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘इस यात्रा को परिवर्तनकारी परिणामों से परिभाषित किया जा सकता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूएई की सफल यात्रा के बाद नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।” 

विदेश मंत्रालय का बयान 

विदेश मंत्रालय ने दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक को लेकर जानकारी साझा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि, दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, फिनटेक, ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु कार्रवाई, उच्च शिक्षा और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों पर व्यापक चर्चा की। चर्चा में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे भी शामिल हुए और तीन महत्वपूर्ण दस्तावेजों का आदान-प्रदान हुआ।