Independence Day of Bangladesh

Loading

नई दिल्ली : बांग्लादेश (Bangladesh) का स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हर साल 26 मार्च को मनाया जाता है। इस साल बांग्लादेश अपना 52वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस दिन बांग्लादेश में पब्लिक हॉलिडे होता है। 1971 में आज ही के दिन बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) ने बांग्लादेश को आजाद घोषित किया था। 26 मार्च, 1971 के दिन शेख मुजीबुर रहमान ने पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की, जिसे पहले पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था। 26 मार्च, 1971 के याद में पुरे बांग्लादेश में उत्सव मनाया जाता है और परेड, भाषणों, मेलों और अन्य समारोहों द्वारा चिह्नित किया जाता है। 

14 अगस्त, 1947 को, भारत के विभाजन के दौरान, पाकिस्तान ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की और भारत से अलग हो गया। इसके बाद, जो क्षेत्र अब बांग्लादेश है, उसे पूर्वी बंगाल और फिर पूर्वी पाकिस्तान कहा गया।

भारत ने दिलाई आजादी 

पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) ने पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा (उर्दू) के साथ अपनी भाषा (बंगाली) के लिए समान स्थिति के लिए और 1947 से 1971 तक संघ के भीतर समान व्यवहार के लिए लड़ाई लड़ी। अंत में, उनका मानना था कि उनके बीच भौगोलिक दूरी और सांस्कृतिक अंतर और पश्चिम पाकिस्तान ने स्वतंत्रता को प्राकृतिक और न्यायपूर्ण दोनों बना दिया। बांग्लादेश की आजादी की घोषणा के बाद, नौ महीने का गुरिल्ला युद्ध शुरू हुआ, जिसके परिणामस्वरूप कई लाखों लोगों की जान चली गई। पाकिस्तान ने अपनी अधीनता बनाए रखने के प्रयास में बांग्लादेश के लोगों के खिलाफ कई अत्याचार किए, लेकिन भारत ने अंततः बांग्लादेश की तरफ से हस्तक्षेप किया और उन्हें जीत दिलाई। 16 दिसंबर, 1971 को युद्ध समाप्त हुआ।

बांग्लादेश अवामी लीग पार्टी 

बांग्लादेश अवामी लीग पार्टी बांग्लादेश में एक प्रमुख मुख्यधारा की धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक पार्टी है। यह 1971 के बंगाली असंतोष और उग्रवाद के लिए एक महत्वपूर्ण राजनीतिक उत्प्रेरक रहा है। 1984 से, पार्टी का नेतृत्व शेख मुजीबुर रहमान की बेटी शेख हसीना कर रही हैं। 16 दिसंबर 1971 को एक स्वतंत्र बांग्लादेश के गठन के बाद से, अवामी लीग चार बार सत्ता में आई है और लगभग साढ़े आठ साल तक बांग्लादेश पर शासन किया है।

जनसंख्या में आठवां स्थान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 160 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ बांग्लादेश जनसंख्या के आकार के मामले में दुनिया में आठवें स्थान पर है!

बंगाली व्यंजन

बंगाली खाना मांस प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। 

शाकाहारी भोजन में शुक्तो और बैंगन भाजा जैसे स्वादिष्ट भोजन भी शामिल होते हैं।

चावल बांग्लादेश का मुख्य और पसंदीदा भोजन है बांग्लादेश के लोग चावल और करी सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। 

रॉयल बंगाल टाइगर

बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु रॉयल बंगाल टाइगर है, जिसकी दहाड़ 3 किमी की दूरी से भी सुनी जा सकती है।

सबसे पुराना शहर

महास्थानगढ़ को बांग्लादेश का सबसे पुराना शहर माना जाता है।

पृथ्वी पर सबसे बड़ा मैंग्रोव वन

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव वन का घर है।