Hamas-Israel War
File Photo: AP/PTI

Loading

यरूशलम: फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास का इजरायल पर हमला करना भारी पड़ रहा हे। इजरायल सेना ने हमास पर हमला करते हुए अब तक 1537 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है, जिसमें महिलाएं और बच्चों की संख्या शामिल है।

पत्रकार और नेता भी शामिल
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इजरायली हवाई हमलों में 500 बच्चों और 276 महिलाओं सहित 1537 फलस्तीनी मारे गए और 6612 घायल हो गए। मारे गए लोगों में हमास का वित्तीय मामलों का प्रमुख जवाद अबू शामला, एक अन्य वरिष्ठ नेता और तीन पत्रकार शामिल हैं।

बंधक रिहा नहीं तो जारी रहेगी नाकाबंदी
इजरायल ने गुरुवार को कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक गाजा की नाकेबंदी खत्म नहीं होगी और किसी सामान की आपूर्ति नहीं की जाएगी। इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि जब तक इजरायली बंधक घर नहीं लौट आते, तब बिजली का एक स्विच आन नहीं किया जाएगा। मानवता का व्यवहार चाहिए तो मानवता दिखाइए। कोई भी हमें नैतिकता का उपदेश न दे। इजरायल ने आतंकियों का इलाज भी रोक दिया है। 

तीन हजार लोगों की मौत
फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि गाजा में 1500 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायली सेना ने बताया कि 222 सैनिकों सहित 1300 से अधिक लोगों की इजरायल में मौत हुई है। जबकि इजरायल की सीमा में हमास के करीब 1500 आंतकी मारे गए हैं। संघर्ष में फ्रांस के 12 नागरिकों की मौत हुई है और 16 लापता हैं। थाईलैंड के 21 नागरिकों की मृत्यु हुई है। मरने वाले अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।