Israel-Hamas War
फाइल फोटो

Loading

तेल अवीवः फिलिस्तीनी (Palestinian) आतंकवादी समूह हमास (Hamas) ने 7 अक्टूबर को इजरायल (Israel) पर हमला किया था। हमास के हमले का इजरायल सेना ने जवाबी कार्रवाई करना शुरू किया तो ये हमला अब बंद होने का नाम नहीं ले रहा है। इजरायल-हमास (Israel-Hamas War) के बीच लगातार 33 दिन से युद्ध जारी है। इजरायली सेना हमास के हमले के बाद से गाडा पट्टी में ताबड़तोड़ हमला कर रही है, जिसका खामियाजा आम लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। इजरायली सेना के हमले में फिल्सतीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के के मुताबिक अब तक 10,500 नागरिकों की मौत हो चुकी है, जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं। 

बेंजामिन ने युद्धविराम के आह्वान को खारिज किया
हमास ने दावा किया कि इजरायल ने राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी से मिस्र तक घायल फिलिस्तीनियों और विदेशियों की निकासी भी रोक दी है। हमास के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि इजरायल द्वारा निकाले जाने वाले घायलों की सूची को मंजूरी देने से इनकार करने के कारण क्रॉसिंग पॉइंट बंद रहा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्धविराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को फिर से खारिज कर दिया है और कहा है कि हमास को पहले सभी बंधकों को रिहा करना होगा।

हमास ने  239 इजरायली को बनाया है बंधक
इज़राइली अधिकारियों  के मुताबिक हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर जब हमला किया तो इस हमले ने 1,400 नागरिकों को मार डाला और 239 बंधकों को पकड़ लिया। हमास की सशस्त्र शाखा ने एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें गाजा शहर में बमबारी वाली इमारतों के साथ-साथ सड़क पर लड़ाई दिखाई गई। इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने गाजा शहरों पर अपने हमले का एक वीडियो शेयर किया और दावा किया कि वे हमास के बुनियादी ढांचे और उनके लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल की जा रही सुरंगों को निशाना बना रहे थे।