Israel Airstrike
AP/PTI Photo

Loading

यरूशलम. इजराइल (Israel) और चरमपंथी संगठन हमास (Hamas) के बीच जंग जारी है। इजराइल लगातार गाज़ा पट्टी पर हमले कर आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूत कर रहा है। इजरायली सेना ने 200 से अधिक आतंकी ठिकानों पर हमले किए हैं। सेना ने 1500 आतंकवादियों के शव इजराइली क्षेत्र में पाए जाने का दावा किया है। इजरायली सेना बताया कि उसने आतंकवादी संगठन हमास के दो वरिष्ठ सदस्यों को ढेर कर दिया है। सेना ने आतंकी संगठन के राजनीतिक ब्यूरो के एक वरिष्ठ सदस्य और संगठन के राष्ट्रीय संबंध मंत्रालय के प्रमुख के जकारिया अबू मैम्र को मार गिराया है। इसके अलावा आतंकी संगठन के वित्त की देखरेख करने वाले जवाद अबू शमाला का भी काम तमाम कर दिया है।

Hamas Israel war
AP/PTI Photo

गाजा पट्टी और लेबनान से रॉकेट हमले

इजराइल को गाजा पट्टी और लेबनान दोनों से रॉकेट हमलों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी गैलिली और दक्षिणी तटीय शहर अश्कलोन में आने वाले रॉकेट सायरन फिर से बज रहे हैं। पश्चिमी गैलिली में हनीता, मेटज़ुबा, बेटज़ेट, श्लोमी, लेहमैन, अचज़िव मिलुओट औद्योगिक क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है। फ़िलहाल हमलों में क्षति या घायल होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। सेना ने कहा कि लगभग एक घंटे पहले उत्तरी इजराइल में लेबनान से 15 रॉकेट लॉन्च किए गए थे। सेना कहा कि चार प्रोजेक्टाइल को आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया था, जबकि बाकी खुले क्षेत्रों में गिरे, जिससे कोई क्षति या चोट नहीं आई। सेना ने कहा कि आज शाम उत्तरी इज़राइल पर रॉकेट हमलों के जवाब में टैंकों ने लेबनान सीमा पर दो हिजबुल्लाह चौकियों पर गोलाबारी की।

इजराइल के हमले में आठ फ़िलिस्तीनी पत्रकारों की मौत

गाजा बॉर्डर पर करीब तीन लाख इजराइली सैनिक तैनात किए गए हैं। इजराइल के अंदर अभी भी छिपे हुए आतंकवादियों का पता लगाने के लिए अभियान जारी रखा है। इजराइली सेना आतंकवादियों को चुन-चुन कर मार रही हैं। इजराइल के हमले में गाजा में आज चार फिलिस्तीनी पत्रकार मारे गए। फ़िलिस्तीनी प्रेस यूनियन ने एक बयान में कहा कि नवीनतम मौतों के बाद शनिवार से लड़ाई में मारे गए फ़िलिस्तीनी पत्रकारों की संख्या आठ हो गई है। एक अन्य संघ, गाजा पत्रकारों के सिंडिकेट ने पहले घोषणा की थी कि “गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली आक्रमण में तीन पत्रकारों की शहादत हुई है।”

इजराइल में 900 से अधिक मौतें

बीते चार दिनों में इजराइल में 123 सैनिकों समेत 900 लोगों से अधिक लोग मारे गए हैं। वहीं, फलस्तीनी अधिकारियों ने गाजा और वेस्ट बैंक में करीब 700 लोगों की मौत की सूचना दी है। हमास के रॉकेट हमलों के बाद इजराइल के अस्पतालों में कई लोगों को भर्ती कराया गया। शनिवार से अब तक 2700 से अधिक लोग घायल हो चुके है।

हमास ने की रॉकेट की बौछार

गौरतलब है कि हमास ने शनिवार सुबह दक्षिण और मध्य इजराइल में हजारों रॉकेट दागे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमास ने 20 मिनट में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे। इसके तुरंत बाद आतंकवादियों ने इजराइल में घुसपैठ की और आम नागरिकों पर गोलीबारी की। साथ ही आतंकवादियों ने 130 से ज्यादा लोगों को बंदी बना रखा है, जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं।

इजराइल की हमास को चेतावनी

उधर, इजराइल के विदेश मंत्री अली कोहेन ने हमास को किसी भी बंधक को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा, “इस युद्ध अपराध को भुलाया नहीं जाएगा।” नेतन्याहू ने बंधक संकट से निपटने और लापता लोगों की तलाश के लिए एक पूर्व सैन्य कमांडर को नियुक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि गाजा पर इजराइली हवाई हमलों में 790 मकान जमींदोज हो गए हैं और 5,330 गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। जल और साफ-सफाई से संबंधित तीन स्थानों पर हमले से 4,00,000 लोगों तक सेवाएं बाधित हो गई हैं।