justin

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (Hardeep Singh Murder) के मामले में एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया है। वहीं एक निजी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin  Trudeau) ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का दावा ठोक दिया है। दरअसल कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बीते सोमवार को एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

दरअसल यह पूरी कार्रवाई कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के उस बयान के बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के बीच संबंध की भी सघन जांच कर रही हैं।

भारतीय राजनयिक निष्कासित
वहीं कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने मामले बाबत कहा कि, कनाडा में भारतीय खुफिया प्रमुख को निष्कासित कर दिया गया है। इसके साथ ही जोली ने कहा कि, अगर यह सच साबित हुआ, तो यह हमारी संप्रभुता और देशों के एक-दूसरे के साथ व्यवहार करने के सबसे बुनियादी नियम का बड़ा उल्लंघन होगा। निजी समाचार एजेंसी AP के हवाले से जोली ने कहा कि, इस कारण हमने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की हो रही जांच
जोली ने यह भी कहा कि, जस्टिन ट्रूडो ने इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने उठाया था। वहीं ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलते हुए, कनाडा के प्रधानमंत्री, जस्टिन ट्रूडो ने यह कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध की सक्रिय रूप से जांच कर रही हैं। ट्रूडो के अनुसार, उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भी इस मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उठाया था।

हालांकि इसके तुरंत बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने कहा कि PM मोदी ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों द्वारा की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को अपनी गहरी चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने (प्रधानमंत्री मोदी) ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में अपनी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया। ये लोग भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को भी उजाड़ने की धमकी दे रहे हैं।

कनाडा का सहयोग करे भारत सरकार
मामले पर कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि, कनाडा ने भारत सरकार के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपनी इस मामले पर गहरी चिंताओं के बारे में बताया है। ट्रूडो ने कहा कि,”बीते हफ्ते G20 मैंने बिना किसी अनिश्चित शब्दों के उन्हें व्यक्तिगत रूप से और सीधे प्रधानमंत्री मोदी के सामने रखा था।” उन्होंने आगे कहा कि, “कड़े शब्दों में मैं भारत सरकार से इस मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह करता हूं।”

जब हुई हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या
गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा वांछित हरदीप सिंह निज्जर इसी साल 18 जून को एक गोलीबारी में मारा गया था। जानकारी के अनुसार निज्जर की एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दरअसल 2022 में पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। पुजारी की हत्या की साजिश खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) ने रची थी। वहीं कनाडा में रहने वाला निज्जर KTF का प्रमुख था।