Kerem Shalom Crossing
प्रतीकात्मक तस्वीर ( फोटो क्रेडिट- @IDF)

Loading

यरुशलम: इजराइली सेना ने बुधवार को कहा कि उसने गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अहम केरेम शालोम क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया है। क्रॉसिंग के समीप हमास के एक रॉकेट हमले में चार इजराइली सैनिकों के मारे जाने के बाद इसे रविवार को बंद कर दिया गया था। एक इजराइली टैंक ब्रिगेड ने मंगलवार की सुबह रफह क्रॉसिंग पर कब्जा कर लिया और यह क्रॉसिंग बंद है। एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों ने रातभर इलाके में विस्फोट और गोलीबारी की आवाजें सुनीं। इसमें बुधवार को सुबह हुए दो विस्फोट भी शामिल थे।

युद्ध की शुरुआत से ही रफह मानवीय सहायता का एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है और यह इकलौता राज्य है जहां से लोग गाजा में आ और जा सकते हैं। करीब दो दशक पहले क्षेत्र से सैनिकों की वापसी के बाद से पहली बार गाजा सीमा की सभी क्रॉसिंग पर इजराइल का कब्जा है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि चिकित्सीय इलाज के लिए जाने वाले कम से कम 46 मरीज और घायल फंस गए हैं।


संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और सहायता समूहों ने हाल के सप्ताहों में मानवीय सहायता बढ़ा दी है क्योंकि इज़राइल ने अपने निकटतम सहयोगी अमेरिका के दबाव में कुछ प्रतिबंध हटा दिए हैं और उत्तर में एक अतिरिक्त क्रॉसिंग खोल दी है। लेकिन सहायता कर्मियों का कहना है कि ईंधन वाले ट्रक और जेनरेटरों के लिए इकलौते प्रवेश द्वार रफह के बंद होने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उत्तरी गाजा पहले ही पूरी तरह अकाल की स्थिति में है। ऐसा लगता है कि क्रॉसिंग पर कब्जा जमाने का अभियान सीमित हमला था न कि रफह पर बड़ा आक्रामण, जिसका इजराइल ने वादा किया था। लेकिन इजराइल ने कहा है कि अगर संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर हमास के साथ जारी सीधी वार्ता में कोई प्रगति नहीं होती है तो वह अपने अभियान का विस्तार करेगा। (एजेंसी)