nepal
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/काठमांडू. जहां आज नेपाल का एक यात्री विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय रविवार को एक नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे कम से कम आधिकारिक रूप से 32 लोगों की मौत हो गई। विमान में 10 विदेशी नागरिकों समेत 72 लोग सवार थे। वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  इस हादसे में अब तक 40 शव बरामद किए जा चुके हैं।  

    मामले पर नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पता हो कि पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है। इसी क्रम में अब नेपाल के काठमांडू में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। दरअसल, विमान में 5 भारतीयों समेत 68 यात्री सवार थे।

    हेल्पलाइन 

    काठमांडू: श्री दिवाकर शर्मा:+977-9851107021

    पोखरा: लेफ्टिनेंट कर्नल शशांक त्रिपाठी: +977-9856037699

    PM ‘प्रचंड’ खुद रख रहे नजर 

    वहीं द हिमालयन टाइम्सअखबार ने कास्की जिले के मुख्य जिला अधिकारी टेक बहादुर केसी के हवाले से बताया कि विमान सेती नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ और अभी बचाव अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने दुर्घटना के बाद मंत्री परिषद की आपात बैठक बुलाई है। उन्होंने हादसे पर दुख जताया और गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों तथा सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव एवं राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

    रहा ख़राब रिकॉर्ड 

    जानकारी हो कि, नेपाल का अचानक बदलते मौसम और दुर्गम स्थानों पर बनी हवाई पट्टियों के कारण विमान दुर्घटनाओं का बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है। वहीं देश में पिछली बड़ी विमान दुर्घटना पिछले साल 29 मई को हुई थी जब तारा एअर का एक विमान पर्वतीय मुस्तांग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें एक भारतीय परिवार के चार सदस्यों समेत इसमें सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई थी।