rushdie
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर पश्चिमी न्यूयॉर्क (Newyork) में बीते शुक्रवार जानलेवा हमला हुआ है। दरअसल न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस के मुताबिक सुबह 11 बजे चौटाउक्वा इंस्टीटयूशन में एक हमलावर तेजी से मंच पर दौड़ा और सलमान रुश्दी और इंटरव्यूअर पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। ख़बरों के अनुसार चाकू रुश्दी के गर्दन पर लगी और वह मंच पर ही गिर पड़े। वहीं इंटरव्यूअर के सिर पर भी इस हमले में हल्की चोट आई है।

    कैसी है रुश्दी की हालत

    इसके बाद रुश्दी को तुरंत ही एयर एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया है। हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी उम्र 25 साल के आसपास बताई जा रही है। हमले की असल वजह अभी भी सामने नहीं आई है। वहीं रॉयटर्स कि खबर के अनुसार लेखक सलमान रुश्दी के बुक एजेंट के अनुसार सलमान रुश्दी घंटों की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर हैं, उनकी एक आंख खराब होने की भी अपार संभावना है। 

    वहीं घटना पर व्हाइट हाउस अमेरिका के राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने कहा कि, सलमान रुश्दी पर हुआ हमला निंदनीय है। हम सभी उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। साथ ही हम इतनी तेजी से मदद करने के लिए हमारे अच्छे नागरिकों के आभारी हैं। 

    जारी हुआ था फतवा  

    गौरतलब है कि, रुश्दी द्वारा मुस्लिम परम्पराओं पर लिखे उपन्यास ‘द सैटेनिक वर्सेस’ को लेकर हमेशा से ही विवादों में रहे। इसे लेकर ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खोमैनी ने 1989 में उनके खिलाफ एक फतवा जारी किया था। अब इस हमले को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। हालाँकि ईरान के एक डिप्लोमैट ने कहा- हमारा इस हमले से कोई भी लेना-देना नहीं है।