imran
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: संघीय जांच एजेंसी (Federal Investigation Agency ) ने प्रतिबंधित फंडिंग मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Pakistan Tehreek-e-Insaf (PTI)) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan), पार्टी की वित्तीय टीम और एक निजी बैंक के प्रबंधक सहित नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पाकिस्तानी मीडिया को खबर दी।

    पाकिस्तानी अख़बार के मुताबिक, राज्य द्वारा इस्लामाबाद में एफआईए के कॉर्पोरेट बैंकिंग सर्कल के माध्यम से मामला दर्ज किया गया था। प्राथमिकी में कहा गया है कि वूटन क्रिकेट लिमिटेड के मालिक आरिफ मसूद नकवी ने पीटीआई के नाम से पंजीकृत एक यूनाइटेड बैंक लिमिटेड (यूबीएल) खाते में “गलत तरीके से” धन हस्तांतरित किया था। 

    दर्ज शिकायत में इमरान खान के अलावा पीटीआई नेता सीनेटर सैफुल्ला नियाजी, सरदार तारिक, सैयद यूनुस, आमिर कयानी, तारिक शफी और पार्टी की वित्तीय टीम के सदस्य और एक निजी बैंक के प्रबंधक को नामित किया गया है।

    गौरतलब है कि, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पीटीआई को अवैध धन प्राप्त करने के फैसले की घोषणा की थी। जिसके बाद एफआईए ने अगस्त 2022 में पार्टी के फंड में अपनी जांच शुरू की। एफआईए को हाल ही में संघीय आंतरिक मंत्रालय से पार्टी के नेताओं के खिलाफ धोखाधड़ी और विदेशी नकद लेनदेन का खुलासा करने में विफलता के मामले दर्ज करने की मंजूरी मिली है।

    एजेंसी  ने इमरान खान और पीटीआई के अन्य सदस्यों के खिलाफ पाकिस्तान दंड संहिता (पीपीसी) की धारा 420, 406, 468 और 471 ए के तहत मामला दर्ज करने के लिए संघीय आंतरिक मंत्रालय से अनुमति मांगी है।