IMRAN KHAN
File Photo

Loading

लाहौर/ नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लाहौर उच्च न्यायालय से बड़ी राहत मिली है। लाहौर हाई कोर्ट ने इमरान खान के खिलाफ पुलिसिया कार्रवाई पर कल (बुधवार) सुबह 10 बजे तक रोक लगा दी है। पाकिस्तान के डॉन न्यूज़ के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान के आवास के बाहर PTI समर्थकों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच दिन भर चली नोकझोंक के कुछ घंटे बाद लाहौर उच्च न्यायालय ने ज़मन पार्क में कल सुबह 10 बजे तक पुलिस कार्रवाई रोक दी। 

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले पूर्व पीएम को गिरफ्तार करने लाहौर में स्थित उनके आवास पर पहुंची इस्लामाबाद पुलिस को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। कई घंटों की कोशिश के बाद भी पुलिस खान को गिरफ्तार नहीं कर सकी। इमरान को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को करीब 24 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थकों के बवाल के चलते ऐसे संभव नहीं हो सका।

इससे पहले दिन में प्रशासन ने खान के आवास के बाहर रेंजर्स को तैनात किया था। इससे एक दिन पहले खान के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प में 60 से अधिक लोग घायल हो गए थे जिसमें 54 पुलिसकर्मी थे। घायलों को लाहौर के अस्पताल में भर्ती किया गया है और पुलिस ने खान के कई समर्थकों को हिरासत में लिया है। 

अस्पताल के सूत्रों के हवाले से ‘जियो न्यूज’ ने बताया कि मंगलवार दोपहर से जारी झड़पों में कम से कम 54 पुलिसकर्मी और आठ आम नागरिक घायल हुए हैं। खान के समर्थक रात भर पुलिस से बार-बार भिड़ते रहे। अपने नेता को गिरफ्तार किए जाने से रोकने के दौरान खान के समर्थकों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद लाहौर के जमान पार्क इलाके में किसी युद्ध के मैदान जैसा मंजर था, जहां सड़कों पर आंसू गैस के गोले, जले हुए टायर और वाहनों का मलबा बिखरा पड़ा नजर आ रहा है। इस झड़प में दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

इस हाई प्रोफाइल इलाके में स्थित अपने आवास में बुधवार को खान नजरबंद रहे, वहीं सरकार ने पुलिसकर्मियों की मदद के लिए रेंजर्स को भेजा क्योंकि खान को गिरफ्तार करने आई पुलिस की टीम पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प के बाद उन्हें पकड़ने के लिए मशक्कत करती दिखी।

पीटीआई कार्यकर्ता और पुलिस के बीच मंगलवार को लाहौर के जमान पार्क इलाके में झड़प हुई। तोशाखाना मामले में गैर-जमानती वारंट जारी होने के बाद इस्लामाबाद पुलिस बख्तरबंद वाहनों के साथ पीटीआई प्रमुख खान को लाहौर स्थित उनके घर से गिरफ्तार करने के लिए पहुंची थी। खान (70) पर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मिले उपहारों को तोशखाना से कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप हैं। (भाषा इनपुट के साथ)