pakistan

Loading

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार यहां के पूर्व प्रधानमंत्री और PTI प्रमुख इमरान खान (Imran Khan) की उम्मीदवारी को पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है। वहीं खुद इमरान खान बीते अगस्त से जेल में बंद हैं। उनपर फिलहाल कई मामलों के तहत मुकदमा चल रहा है। इसके पहले चुनाव आयोग (Pakistan Election Connission) ने उनपर 5साल तक चुनाव लड़ने से रोक दिया था। उम्मीदवारी खारिज होने के बाद PTI के नेताओं ने चुनाव आयोग की जमकर आलोचना की है। 

इमरान का नामांकन खारिज 

दरअसल पाक के पूर्व PM इमरान ने अपने गृहनगर मियांवाली से 2024 का राष्ट्रीय चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। लेकिन इस पर पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने कहा कि खान का नामांकन खारिज कर दिया गया, क्योंकि वह उस निर्वाचन क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता नहीं हैं। इसके साथ ही वह अदालत द्वारा दोषी ठहराया गये हैं और अयोग्य घोषित किए गए हैं। 

आजीवन प्रतिबंध फिर भी नवाज शरीफ का नामांकन स्वीकार

इस बीच, खुद इमरान खान की मीडिया टीम ने भी पुष्टि की कि आयोग ने मियांवाली से चुनाव लड़ने के लिए इमरान के नामांकन को भी खारिज कर दिया है। इसके साथ ही लौहार से भी उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है। लेकिन हैरान करने की बात यह रही कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से आजीवन प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद भी नवाज शरीफ का नामांकन स्वीकार कर लिया गया है। 

इतना ही नहीं इमरान खान की पार्टी PTI के कई नेताओं के नामांकन रद्द किए गए हैं। इसमें पाकिस्तानी संसद के पूर्व स्पीकर असद कैसर, पेशावर सीट से मुराद सईद का नामांकन रद्द हुआ। वहीं साहिबजादा सिगबतुल्लाह, डॉ अमजद खान, फजल हकीम खान, मियां शराफत और सलीम उर रहमान का नामांकन भी रद्द हो चूका है। 

मशहूर एक्ट्रेस, सिंगर से लेकर आतंकवादी तक भर रहे नामांकन 

गौरतलब है कि पाकिस्तान में आगामी 8 फरवरी 2024 को होने वाले आम चुनाव में कई बड़ी हस्तियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं। इनमे कोई मशहूर एक्ट्रेस है तो कोई सोशल मीडिया सेलिब्रिटी भी। वहीँ कोई सिंगर तो कोई पहली हिन्दू महिला है। इनमे पाकिस्तान की मशहूर एक्‍ट्रेस नूर बुखारी, सोशल मीडिया सेलिब्रिटी सुंदल खट्टक, पाकिस्तान के एक मशहूर सिंगर चाहत फतेह अली खान, पाकिस्तान में आम चुनाव लड़ने वाली पहली हिन्दू महिला डॉ। सवीरा प्रकाश और 2008 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद ने भी चुनाव का पर्चा भरा है।