Shehbaz-shariff
File Pic

    Loading

    पाकिस्तान : पाकिस्तान (Pakistan) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिका के ड्रोन हमलों (Drone Attack) के लिए उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने के तालिबान के अंतरिम रक्षा मंत्री के आरोप को खारिज करते हुए उनकी टिप्पणी को ‘बेहद खेदजनक’ करार दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि यह टिप्पणी ‘जिम्मेदार राजनयिक आचरण के मानदंडों का उल्लंघन है।’ अल-कायदा के सरगना (Al-Qaeda leader) आयमान अल-जवाहिरी को 31 जुलाई को मध्य काबुल में ‍अमेरिकी ड्रोन से दागी गई मिसाइल से मार गिराए जाने के लगभग एक महीने बाद अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने रविवार को पाकिस्तान पर यह आरोप लगाए थे। 

    पिछले साल 31 अगस्त को युद्धग्रस्त देश से अपनी सेना वापस बुलाए जाने के बाद अफगानिस्तान में यह अमेरिका का पहला ज्ञात हमला था। याकूब ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से अफगानिस्तान में प्रवेश कर रहे हैं। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री के अमेरिकी ड्रोन हमले में पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उपयोग के आरोप को गंभीरता से लिया है।

     उन्होंने कहा, ‘जैसा कि खुद अफगानिस्तान के मंत्री ने स्वीकार किया है, सबूत के अभाव में इस तरह के आरोप बेहद खेदजनक हैं और ये जिम्मेदार राजनयिक आचरण के मानदंडों का उल्लंघन करते हैं।’ पाकिस्तान ने कहा कि वह आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करता है। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा अफगानिस्तान के अंतरिम पदाधिकारियों से आग्रह है कि वे किसी भी देश के खिलाफ आतंकवादी हमलों के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल न होने देने की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करें।’ पाकिस्तान के अधिकारियों ने काबुल में अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में किसी भी रूप में शामिल होने से इनकार किया है। (एजेंसी)