PM Modi reaches UAE inaugurate the first Hindu temple in Abu Dhabi (1)

Loading

अबू धाबी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे। इस दौरान वह द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए खाड़ी देश के शीर्ष नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री अबू धाबी (Abu Dhabi) में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे। वर्ष 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की यह यूएई की सातवीं यात्रा है। मोदी के यूएई आगमन पर उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।

यूएई के लिए रवाना होने से पहले अपने बयान में मोदी ने कहा कि वह यूएई के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले नौ वर्षों के दौरान व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा तथा शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूएई के साथ हमारा सहयोग कई गुना बढ़ा है। हमारा सांस्कृतिक और लोगों से लोगों का जुड़ाव पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुआ है।”

मोदी ने कहा, ‘‘मैं अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मिलने और हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं।” दोनों नेता मंगलवार को बातचीत के दौरान ऊर्जा, बंदरगाह, डिजिटल बुनियादी ढांचे, रेलवे और निवेश प्रवाह के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। दोनों पक्षों द्वारा कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। अबू धाबी में मोदी बुधवार को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे।