Pic : Twitter
Pic : Twitter

    Loading

    अंकारा. तुर्की (Turkey) में सोमवार को दो शक्तिशाली भूकंपों (Earthquakes) के बाद तीसरा भूकंप आया है। इसकी तीव्रता 6.0 रही। अमेरिका के भू विज्ञान सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार मध्य तुर्की में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। 24 घंटे से भी कम समय में आए इस तीसरे भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल है। यहां और भूकंप के झटके लगने की संभावना है।

    इससे पहले दक्षिण पूर्वी हिस्से में शक्तिशाली भूंकप दर्ज किया गया जिसका केंद्र पूर्व में आए भूकंप के केंद्र के करीब था। एजेंसी के मुताबिक इस भूकंप के झटके के बाद दर्जनों और झटके महसूस किए गए।

    यूएसजीएस ने भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी है जो ग्रीनविच समयानुसार सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर दर्ज किया गया और इसका केंद्र सतह से महज 10 किलोमीटर नीचे था। सतह के करीब होने की वजह से इस झटके से अधिक क्षति की आशंका है। भूकंप का केंद्र तुर्की का एकिनोजू शहर के करीब था, यह दक्षिण पूर्वी तुर्की के गजियांतेप शहर के करीब है जिसकी आबादी 20 लाख है और सोमवार तड़के आए भूकंप का केंद्र था। यहां पर भीषण सर्दी पड़ रही है और तापमान शून्य के करीब है।

    तुर्क आपदा एजेंसी के अधिकारी ओरहान ततार ने संवाददाताओं को बताया कि दोनों भूकंप के झटके एक दूसरे से अलग हैं। उन्होंने कहा कि दोनों भूकंप के झटकों के बाद सैकड़ों और हल्के झटके महसूस होने की आशंका है। भूकंप उपरांत झटके पूर्वी भूमध्य सागरीय द्वीप साइप्रस में भी महसूस किए जहां पर लोगों ने सोशल मीडिया के सहारे अनुभव साझा किए।

    राष्ट्रपति ने टेलीविजन पर प्रसारित संदेश में बताया कि भूकंप से देश के 10 प्रांतों में 912 लोगों की मौत हुई है और 5400 से अधिक लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि 2470 लोगों को मलबे से निकाला गया है और भूंकप की वजह से करीब 3000 इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। इसके साथ ही भूकंप से तुर्की और पड़ोसी सीरिया में मरने वालों की कुल संख्या 1300 से अधिक हो गई है। (एजेंसी इनपुट के साथ)