South Africa Corona Updates : South African regulator approves Pfizer booster dose amid rising Omicron cases in the country
File Photo/Representational

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका में आने वाले हफ्तों में कोविड-19 के मामले नाटकीय ढंग से बढ़ सकते हैं और अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह कम पड़ सकती है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार रात यह जानकारी दी। दक्षिण अफ्रीका 5.7 करोड़ आबादी वाला देश है और केवल यहां अफ्रीकी महाद्वीप के 54 देशों के कुल एक तिहाई संक्रमित मरीज हैं। स्वास्थ्य मंत्री ज्वेलिनी मखाइज ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका के कुल 1,38,000 संक्रमित लोगों में से 4,300 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। उन्होंने आगाह किया है कि यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ सकती है।

मखाइज ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है और ये आंकड़े आशंका के अनुसार, इस ओर इशारा कर रहे हैं कि जुलाई और अगस्त महीने में काफी तेजी से मामले बढ़ेंगे। मखाइज ने कहा कि ऐसा अनुमान है कि देश के प्रत्येक प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैलेगा लेकिन उन जगहों में जहां कारोबारी गतिविधियां अधिक हैं, वहां ये काफी तेजी से फैलेगा और इन स्थानों में जोहानिसबर्ग, केपटाउन और डर्बन शहर शामिल है। दक्षिण अफ्रीका में दो महीने तक सख्ती से बंद लागू किया गया और जून की शुरुआत में आर्थिक गतिविधियों को अनुमति देते हुए प्रतिबंध हटाया गया। बंद की वजह से देश में बेरोजगारी और भूख की समस्या बढ़ गई थी। हालांकि गतिविधियों को शुरू करने के बाद कार्यस्थलों से संक्रमण के मामले सामने आने लगे।(एजेंसी)