दक्षिण कोरिया के सियोल में हैलोवीन पार्टी में मची भगदड़, 59 लोगों की मौत, 150 से अधिक घायल

    Loading

    नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल (Seoul) में शनिवार (29 अक्टूबर) को मची भगदड़ में 59 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। वहीं, 150 से अधिक घायल हो गए। सियोल में एक हैलोवीन पार्टी (Halloween Party) के दौरान ये भगदड़ मची। इस हादसे में कम से कम 50 लोगों को कार्डियक अरेस्ट भी आया है। देश की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, सियोल में हैलोवीन पार्टी के दौरान एक छोटी सड़क पर आगे बढ़ने के चक्कर में भगदड़ मच गई। 

    दक्षिण कोरिया के अग्निशमन विभाग ने कहा कि, सियोल में इटावन में शनिवार की रात भगदड़ के बाद 81 लोगों को सांस लेने में समस्या है। घटनास्थल के वीडियो देखा जा सकता है कि, सड़कों पर आपातकालीन कर्मचारी बॉडी बैग, सीपीआर देते नजर आ रहे है, वहीं, बचाव दल दूसरों के नीचे फंसे लोगों को ऊपर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस ने कहा कि, इटावा की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है जबकि कई अन्य को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है।

    ‘नेशनल फायर एजेंसी’ के अधिकारी चोई चेओन-सिक ने बताया कि आपात सेवा के कर्मचारी लगातार घायलों को अस्पताल पहुंचा रहे हैं और मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। चोई ने बताया कि 13 शवों को अस्पताल ले जाया गया है जबकि 43 शव अभी भी सड़कों पर पड़े हैं। अधिकारियों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सियोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान भीड़ बढ़ने से स्थिति बिगड़ गई और भीड़ में कुचलकर लोग हताहत हो गए।

    एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने कहा कि, उन्हें यह भी बताया गया था कि इटावन की सड़कों हैलोवीन उत्सव के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि, घटना का विवरण अभी भी जांच के दायरे में है।

    इस बीच, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने आपात बैठक बुलाई है।  राष्ट्रपति ने एक बयान जारी कर अधिकारियों से घायलों का तेजी से इलाज सुनिश्चित करने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने का आह्वान किया।