opration-ajay

Loading

नई दिल्ली: आज जहां इजराइल हमास (Israel-Hamas War) के बीच हो रही खुनी जंग का आज 9वां दिन है। वहीं इस बीच बीते शनिवार 14 अक्टूबर की रात ऑपरेशन ‘अजय’ (Operation Ajay) के तहत तीसरी फ्लाइट 197 भारतीयों को लेकर इजराइल से रवाना हुई, जो रात 2 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंची। जहां, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने भारत लौटे यात्रियों का बड़ी ही गर्मजोशी से स्वागत किया।

वहीं तीसरी फ्लाइट के दिल्ली पहुंचने से पहले ही 274 भारतीयों को लेकर चौथी फ्लाइट शनिवार रात 11:45 पर इजराइल से रवाना हो गई थी। बता दें कि ऑपरेशन अजय के जरिए इनलोगों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है। 

जानकारी दें कि अब गाजा में जमीनी हालात बिल्कुल भी अच्छे नहीं रहे हैं।  वहीं अब इजराइल डिफेंस फोर्स गाजा में जमीनी हमला करने के लिए तैयार हैं। अब तक वे एयरस्ट्राइक कर रहे थे, लेकिन अबतीनों ओर से (एयर फोर्स, नेवी और आर्मी) गाजा पर हमला होगा। हमले की तैयारी भी पूरी हो गई है। इजराइल की सेना ने कहा है कि जब तक हमास को पूरी तरह खत्म नहीं कर देंगे तब तक नहीं रुकेंगे।  बंधकों की रिहाई के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।  लेकिन उन्होंने कहा कि बंधकों के नाम पर यह ऑपरेशन नहीं रुकेगा। 

गौरतलब है कि बीते 14 अक्टूबर की रात इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पहली बार हमास हमलों से प्रभावित इलाकों में पहुंचे थे। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, नेतन्याहू किबुत्ज बीरी और किबुत्ज कफर अज्जा पहुंचे। यहां सेना के अधिकारियों ने उन्हें जंग के हालात की पूरी जानकारी दी थी ।

पता हो कि, बीते 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग में अब तक 2,215 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इनमें 724 बच्चे, 370 महिलाएं शामिल हैं। वहीं 8,714 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमलों में 1300 से ज्यादा इजराइली भी मारे गए हैं। इस तरह से देखा जाए तो इस खुनी जंग में अब तक 3500 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी  हैं।