biden putin
File Photo

    Loading

    वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन ने आगाह किया है कि रूस यूक्रेन (Russia Ukraine War) में रासायनिक या जैविक हथियारों (Nuclear Ammunations) का इस्तेमाल कर सकता है। इससे पहले रूस ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन में अवैध रासायनिक हथियार बनाए जा रहे हैं, जिसे व्हाइट हाउस ने खारिज किया था।

    रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने इस सप्ताह यूक्रेन पर अपने क्षेत्र में अमेरिका के समर्थन से रासायनिक एवं जैविक हथियार प्रयोगशालाएं चलाने का आरोप लगाया था। हालांकि अपने आरोप के पक्ष में उन्होंने कोई सबूत मुहैया नहीं कराए थे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी के रूस के इन आरोपों को ‘बेतुका’ बताया और कहा कि रूस यूक्रेन के खिलाफ सामूहिक विनाश के इस प्रकार के हथियार संभवत: स्वयं इस्तेमाल करने का आधार बनाने के लिए यह आरोप लगा रहा है।

    साकी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘यह यूक्रेन पर पूर्व नियोजित, अकारण और अनुचित हमले को सही ठहराने की कोशिश करने के लिए रूस की एक स्पष्ट चाल है।” पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बुधवार को रूस के दावे को ‘‘मूर्खतापूर्ण” करार दिया। एक रूसी पत्रकार द्वारा इन दावों के बारे में सवाल किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘‘इस समय इन रिपोर्ट या इस प्रकार की प्रयोगशालाओं संबंधी इन आरोपों की पुष्टि करने वाली कोई सूचना नहीं है।”