US President Joe Biden announced America will try for six-week ceasefire in Gaza
AP/PTI Photo: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

Loading

नानटुकेट (अमेरिका): अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)ने शुक्रवार को कहा कि उनका मानना है कि इजराइल (Israel) को कुछ शर्तों के साथ सैन्य सहायता देने का ‘‘विचार उचित” है। बाइडन ने साथ ही उम्मीद जताई कि गाजा के साथ युद्ध विराम चार दिन से अधिक चलेगा।

राष्ट्रपति ने मैसाचुसेट्स के नानटुकेट में पत्रकारों से कहा कि वह कुछ बंधकों की रिहाई से उत्साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि ऐसा आगे भी होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ हम और बंधकों की कल रिहाई की उम्मीद करते हैं, अगले दिन इससे अधिक तथा उसके भी अगले दिन और अधिक बंधकों की रिहाई की उम्मीद है।”

उन्होंने यह भी कहा कि “यह कड़ी मेहनत का नतीजा है। हम बंधकों की रिहाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। यह तो अभी शुरुआत है। हम उम्मीद करते हैं कि कल और आने वाले दिनों में सभी बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा।” बाइडेन ने आगे कहा कि, “हम तब तक चुप नहीं बैठेंगे जब तक ये बंधक हमास के कब्जों से रिहा नहीं हो जाते।”

उन्होंने कहा कि “हम तीनों देशों (कतर, इजराइल और मिस्र) से लगातार संपर्क में हैं। जबसे हमास के लड़ाकों ने इनलोगों का अपहरण किया है, तब से मैं लगातार इस पर काम कर रहा हूं। उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है। युद्धविराम को लेकर लगातार दबाव बनाया है। तब जाकर हमें ये परिणाम मिला है। हर लगातार हर पहलू पर फिलहाल नजर रख रहे हैं।”

जानकारी दें कि कतर के अनुसार रिहा किए गए बंधकों में इजराइल के 13, थाईलैंड के 10 और फिलीपीन का एक व्यक्ति शामिल है। बदले में इजराइल ने 39 फलस्तीनियों को जेल से रिहा किया। बाइडन ने कहा कि इजराइल को शर्त के साथ सैन्य सहायता देने का ‘‘विचार उचित है लेकिन मुझे नहीं लगता कि अगर मैंने शुरुआत से ऐसा किया होता तो हम कभी वहां पहुंच पाते, जहां आज हम हैं।” हालांकि ये शर्तें क्या होंगी, इसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।