365 करोड प्राप्त हुए यवतमाल के किसानों के लिए

  • 40 हजार किसानों को 385 रुपए करोड चाहिए

Loading

यवतमाल. यवतमाल जिले में कर्जमुक्ति के लिए पात्र पाए गए 40 हजार किसानों को सरकार से 385 करोड की राशि अब तक प्राप्त नहीं हुई है. जिससे इन किसानों को फिलहाल कर्ज से वंचित रहना पड रहा है. किसानों को यह राशि शीघ्र ही मिलने की संभावना प्रशासन ने व्यक्त की है. महाविकास आघाडी सरकार की घोषणा की थी. किंतु कोरोना संक्रमण तथा लॉकडाउन की वजह से यह कर्जमुक्ति अधर में लटक गई है. जिससे राज्य सरकार द्वारा इस कर्जमुक्ति योजना के तहत विविध जिला सहकारी बैंक तथा राष्ट्रीयकृत बैंकों को अब सीधे राशि दी जा रही है. जिले के किसानों के लिए विगत कुछ दिनों में कर्जमुक्ति के 365 करोड रुपए बैंकों के खाते में जमा किए जा चुके हैं.

समूचे जिले से एक लाख आठ हजार किसान कर्जमुक्ति के लिए पात्र पाए गए थे. इनमें से 98 हजार किसानों के आवेदन कर्जमुक्ति के लिए अपलोड हुए थे. जबकि आठ हजार किसान कर्जमुक्ति के लिए अपात्र घोषित किए गए थे. कुल 90 हजार खाते कर्जमुक्ति के लिए पात्र रहे हैं. जिले में 69 हजार किसानों ने आधार प्रमाणीकरण पूर्ण कर लिया है. जबकि अभी भी 21 हजार किसानों के आधार का प्रमाणीकरण होना बाकी है. जिले के 69 हजार किसानों में से 45 हजार किसानों के खातों में 365 करोड रुपए की राशि जिले के विविध बैंकों में पहुंच गई है. जिसमें जिला सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, ग्रामीण बैंक और व्यापारी बैंकों का समावेश है.

इस कर्ज राशि से किसानों के बैंक के खाते कर्ज से मुक्त होने लगे हैं. बॉक्स: जिले में कर्जमुक्ति के लिए 365 करोड की राशि प्राप्त हुई है. अन्य शेष राशि भी शीघ्र ही मिलने का अनुमान है. विविध बैंकों ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है. इसके अलावा अब कर्ज वितरण की प्रक्रिया भी बैंक पूर्ण कर रहे हैं. जिससे कर्जमुक्ति को गति मिलेगी. ऐसी जानकारी यवतमाल जिला उपनिबंधक रमेश कटके ने दी.