tehsildar vaibhav pawar

  • 8 आरोपियों ने किया चाकू से जानलेवा हमला
  • पटवारी को लोहे के राड से पीटा

Loading

उमरखेड़. पैनगंगा नदीपात्र तथा नालों से रेत का चोरी छिपे उत्खनन कर परिवहन करने वाले रेती तस्करों के वाहनों की गुप्त सूचना मिलने पर राजस्व दल के नायब तहसीलदार वैभव पवार व पटवारी गजानन सुरोशे यह उक्त वाहन की दिशा में पहुंचने पर स्थानीय गावंडे महाविद्यालय के पास वाहन को रोकने पर वाहन में सवार सात से आठ आरोपियों ने मिलकर चाकू से जानलेवा हमला किया.

इस हमले में नायब तहसीलदार गंभीर रूप से घायल हो गए साथ पटवारी के साथ हाथापाई कर लोहे के राड से मारपीट की गई. यह घटना 23 जनवरी की रात बालदी मार्ग पर स्थित गावंडे महाविद्यालय के पास रात 11.15 बजे के दौरान हुई.

घटना की जानकारी मिलते ही उपविभागीय अधिकारी स्वप्निल कापडनिस, उप विभागीय पुलिस अधिकारी वालचंद मुंडे, थानेदार संजय चौबे ने तत्काल घटनास्थल पहुंचे और घायल अवस्था में नायब तहसीलदार वैभव पवार को तुरंत अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया. उनकी हालत चिंताजनक होने से उन्हें आगे उपचार के लिए नांदेड़ रेफर किया गया है.

इस मामले से राजस्व विभाग में खलबली मच गई है. पटवारी गजानन सुरोशे की शिकायत पर उमरखेड़ पुलिस ने आरोपी अविनाश चव्हाण निवासी यूपीपी कालोनी उमरखेड़, बिरला व अन्य छह के खिलाफ भादंवि की धारा 307, 395, 353, 332 (34) के तहत मामला दर्ज किया है. इस मामले में आरोपी अविनाश चव्हाण व बिरला समेत आठों आरोपी फरार हो गए हैं. घटना की गंभीरता को देखते हुए रात में ही जिला पुलिस अधीक्षक डा. दिलीप भुजबल, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक खंडेराव धरने, स्थानीय अपराध शाखा के प्रमुख सिरसकर भी उमरखेड़ में पहुंच गए थे. 

उपविभागीय अधिकारी स्वप्निल कापडनीस ने बताया कि उमरखेड़ उपविभाग में रेत तस्करी पर अंकुश लगाने वाले दल पर जानलेवा हमला होने की गंभीर घटना हुई है. तस्कर आरोपियों की पार्श्वभूमि देखते हुए उनके खिलाफ झोपडपट‍्टी कानून अंतर्गत कार्रवाई हो सकती है. 

अपराधियों के हौसले बुलंद

विगत तीन सालों से तहसील में रेती घाटों की नीलामी नहीं हुई है, जिससे चोरी छिपे मार्ग से हर तरफ रेती का उत्खनन हो रहा है. अधिकांश रेत तस्करों का राजस्व अधिकारियों के साथ अच्छी सांठगांठ होती है. इस धंधे में बड़ी कमाई होने से अब अपराधियों का इसमें वर्चस्व हो गया है. चातारी रेतीघाट पर तत्कालीन सरपंच पर ट्रैक्टर चलाने का मामला, संगम चिंचोली घाटी पर तस्करों दो गुटों में विवाद में तलवारे निकली थी, पटवारी गजानन सुरोशे पर पत्थर में रेती तस्करों ने एक साल पूर्व हमला किया था. तीन माह पहले रेती के जब्त किए गए वाहनों छुड़ाने के लिए जुर्माने के डेढ़ लाख रुपए राशि दे नहीं सकने से रेतमाफिया ने तहसीलदार के कार्यालय परिसर में शरीर पर आत्मदाह करने का किस्सा हदगांव के एक रेती माफिया ने किया था. ऐसे अनेक मामले में हुए हैं. 

आरोपियों पर तत्काल कार्रवाई

जिलाधिकारी एम देवेंद्र सिंह ने घटना को गंभीरता से लिया और एसडीपीओ एसडीओ को आरोपी अविनाश चव्हाण और उसके अन्य साथियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि उप तहसीलदार और पटवारी को जिला प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा.