start the city's weekly market; Vegetable vendors demand
File Photo

    Loading

    वणी . तहसील में कोरोना की दूसरी लहर करीब-करीब खत्म हो चुकी है. कोरोना कम हो गया, लेकिन खत्म नहीं हुआ है. विशेषज्ञों की ओर से तीसरी लहर की आशंका जताई गई है, लेकिन वणी वासी पूरी तरह लापरवाह दिखाई दे रहे हैं. शनिवार व रविवार को पाबंदी के बावजूद शहर मुख्य रास्तों पर बड़े पैमाने पर लोगों की भीड़ जुट रही है.

    इसमें 80 प्रतिशत लोग बगैर मास्क के होते है. कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण सैंकड़ों नागरिकों को जान गंवानी पड़ी. मरीजों की संख्या का आंकड़ा देखते हुए बेड कम पड़ गए थे. घंटो अस्पताल के सामने खड़े रहना पड़ता था. कोरोना मरीजों के इलाज में फायदेमंद साबित हुई रेमडेसिविर इंजेक्शन की भी कमी थी. 

    नियमों का नहीं कर रहे पालन

    ज्यादातर नागरिक सावधानी बरतते हुए कोरोना के नियमों का पालन करते थे, किंतु बीते कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या घट गई है. तहसील में प्रतिदिन पाजिटिव मरीज नहीं के बराबर आ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो चुकी है. कोरोना का प्रकोप शुरू है, किंतु ज्यादातर नागरिक कोरोना नियमों को भूल चुके है.

    तहसील मे पाबंदिया कायम हैं, फिर भी पाबंदियों का उल्लंघन किया जा रहा है. शहर के तहसील कार्यालय, जिप, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी कार्यालय समेत कई स्थानों पर लोग काम काज के सिलसिले में आते हैं, लेकिन इन कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी भी नियमों का पालन नहीं करते. कई लोग बगैर मास्क दिखाई देते हैं. कार्यालय में आनेवाले भी बगैर मास्क के पहुंच रहे हैं. केवल नाम के लिए दीवार पर कोरोना नियमों का पालन करने की सूचना दिखाई देती है. 

    कोरोना नियमों का नहीं किया जा रहा पालन

    कड़ी पाबंदियों के समय भी कुछ प्रमाण में नागरिक नियमों का पालन कर रहे थे, किंतु अब पाबंदिया हटाने के बाद सभी लापरवाह हो गए है. कई लोग भीड़ के स्थान पर बगैर मास्क के परिवार समेत विभिन्न सामग्री लेने पहुंच रहे है. 

    शहर के इन रास्तों पर ज्यादा चहल पहल

    शहर के तिलक मार्ग, आंबेडकर चौक, गांधी मार्ग, कापड बाजार मार्ग पर बडे पैमाने पर भीड़ दिखाई दे रही हैं. ज्यादातर नागरिक नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं. 

    तीसरी लहर का खतरा बरकरार

    कोरोना की दूसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खुल गई थी. मोक्षधाम में कोरोना से मरने वाले मृतकों पर अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ रही थी. इस भयानक स्थिति से बाहर निकलने के बाद सभी को जिम्मेदारी से रहना चाहिए, किंतु हर कोई नियमों का उल्लंघन कर रहा है. इस बीच तीसरी लहर की संभावना जताई गई है. यानि खतरा अब भी बरकरार है.

    फोटो-संग्रहित ले…

    ———-