maharashtra-elections, sharad pawar, supriya suley,

महाराष्ट्र में तीसरे चरण की 11 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 258 उम्मीदवार मैदान में है। बीते सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन 59 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस लिया। तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई थी। अब इन 11 लोकसभा सीटों के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे।

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां की आगामी 11 लोकसभा सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिये चुनावी मैदान (Lok Sabha Elecdtions 2024) में कुल 258 उम्मीदवार हैं। वहीं तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की इस बार आखिरी तारीख सोमवार बीती 22 अप्रैल थी. ऐसे प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में सभी की निगाहें बारामती लोकसभा सीट पर भी होंगी, जहां शक्तिशाली शरद पवार परिवार के दो सदस्य भी इस बार एक-दूसरे के सामने होंगे। पता हो कि इन 11 लोकसभा सीटों के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में तीसरे चरण के चुनाव के लिए 11 संसदीय क्षेत्रों से कुल 519 नामांकन प्राप्त हुए थे। वहीं इनमें 40-उस्मानाबाद सीट पर सबसे अधिक 77 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे। लेकिन वहीं जांच के बाद 317 नामांकन पत्र वैध पाए गए और नाम वापस लेने के बाद 258 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। तीसरे चरण में जिन 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, उनमें रायगड़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हाथकणंगले शामिल है।

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की लड़ाई में कुल 1,352 प्रत्याशी ही मैदान में रह गए हैं। इस चरण में अगले 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैलीं लोकसभा की 95 सीटों पर आगामी 7 मई को मतदान होना है। इसके साथ ही गुजरात में लोकसभा की 26 सीटों पर सबसे अधिक 658 उम्मीदवार हैं। तो वहीं चुनाव आयोग के अनुसार, 95 सीटों के लिए 2,963 नामांकन दाखिल किए गए थे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश की बेतूल सीट से 8 उम्मीदवार भी शामिल हैं, जहां दूसरे चरण में ही मतदान होना था, लेकिन प्रत्याशी के निधन के कारण यहां मतदान टाल दिया गया था। वहीं मतपत्रों की जांच में 1,563 नामांकन सही पाए गए थे। इसके साथ ही नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल के बाद अब मैदान में सिर्फ 1,352 प्रत्याशी ही रह गए हैं।

जानकारी दें कि, इस बार महाराष्ट्र के उस्मानाबाद सीट पर सबसे अधिक 77 और छत्तीसगढ़ की बिलासपुर सीट पर 68 प्रत्याशी हैं। वहीं तीसरे चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, दादरा और नगर हवेली और दमन व दीव की 2, गोवा की 2, गुजरात की 26, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान होगा। इसके अलावा, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की 9, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 लोकसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।