There are many problems in the Janata vegetable market of Akola

  • नियमित साफ सफाई के अभाव में बाजार में गंदगी बढ़ी

अकोला. अकोला के मुख्य सब्जी बाजार जनता बाजार में अनेक समस्याओं का साम्राज्य है. शहर में पहले ही कोरोना वायरस की दहशत बरकरार है. उस पर जगह जगह गंदगी देखी जा रही है. मुख्य रुप से अकोला शहर के मुख्य सब्जी बाजार जनता बाजार में नियमित साफ सफाई के अभाव में गंदगी बजबजाती हुई देखी जा सकती है. इस गंदगी के कारण संसर्गजन्य रोग फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. इस सब्जी बाजार में दिन भर में हजारों लोग शहर के विभिन्न क्षेत्रों से सब्जी खरीदने के लिए आते हैं, और इस भीषण गंदगी के कारण अपने साथ बीमारियां लेकर घर वापस जाते हैं. यह अच्छी बात नहीं है.

जनता सब्जी बाजार में सामने की ओर जहां पर सुंदर जय जवान जय किसान, इसी तरह गाय, बछड़ा आदि की प्रतिमाएं बनी हुई हैं. वहां से बाजार में अंदर घुसते समय लोगों को मुंह और नाक पर रुमाल रखना पड़ता है. यहां भी गंदगी की बदबू आती है. बाजार में सौंदर्य बढ़ाने के लिए सामने लगायी गयी प्रतिमाएं भी अतिक्रमण की चपेट में हैं.

इसी तरह इतने बड़े बाजार में पार्किंग की जितनी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए उतनी नहीं है. बाजार में वाहनों की पार्किंग नियोजित तरीके से न किए जाने के कारण सामने की ओर जिसकी जहां इच्छा होती है वाहन खड़े कर दिये जाते हैं. इस तरह पार्किंग की व्यवस्था सही तरीके से की जानी चाहिए. सामने की तरफ काफी जगह है, यदि सही तरीके से पार्किंग की जाय तो कोई भी दुपहिया वाहन चालक अपना वाहन लेकर बाजार के अंदर न जाए. इसलिए पार्किंग की समुचित व्यवस्था सही तरीके से की जानी चाहिए. इस ओर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. जनता बाजार में अंदर भी अनेक सब्जी विक्रेताओं ने अपनी दुकानें बेतरतीबी से फैला रखी हैं.

इस कारण भी बाजार के कई रास्ते पूरी तरह से संकरे होकर रह गए हैं. बाजार के अंदर का अतिक्रमण हटाना भी बहुत जरुरी है. इन दिनों में अनेक क्षेत्रों में गंदगी के साथ साथ कीचड़ भी देखा जा सकता हैं. इसी तरह बाजार के अंदर के भाग में महिलाओं के लिए स्वच्छतागृह बनाना भी बहुत जरुरी है. इसी तरह मनपा द्वारा बाजार में सुरक्षा के भी समुचित उपाय किए जाने चाहिए. मनपा के कुछ सुरक्षा कर्मी की ड्यूटी बाजार में भी लगानी चाहिए. बाजार में अंदर की तरफ प्रकाश व्यवस्था का भी अभाव है. इस ओर भी ध्यान दिया जाना जरुरी है. सभी लोगों की मांग है कि इन सभी समस्याओं की ओर ध्यान देते हुए मनपा द्वारा इन समस्याओं को हल करने के लिए शीघ्र कदम उठाए जाने चाहिए.