Lok Sabha Election Phase 2 Voting begins on 8 seats in UP
UP Lok Sabha Election Phase 2

Loading

लखनऊ: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के दूसरे चरण का आज मतदान है। कुल 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 8 अमरोहा, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीटों पर वोटिंग हो रही है। ये सभी सीटें वेस्ट यूपी के हैं।

10 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में

इन 8 सीटों पर 91 कैडिडेट चुनावी मैदान में हैं। इसमें से 81 पुरुष और 10 महिला कैडिडेट हैं। इसमें से बीजेप के चार सांसद भी चुनाव लड़ रहे हैं। इन सीटों पर कुल मिलाकर 1. 67 करोड़ वोटर्स हैं जो कि उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

वेस्ट यूपी में दूसरे चरण का मतदान

पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो यानी 2019 में 8 में से सात सीटों पर बीजेपी जीती थी। इस चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में यूपी में VIP सीट की बात करें तो मथुरा से हेमा मालिनी और मेरठ से अरूण गोविल हैं। यूपी में जिन आठ सीटों पर चुनाव हो रहा है सभी सीटें वेस्ट यूपी की हैं।

रिनवा ने बताया कि मतदाताओं की संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक मतदाता गाजियाबाद 29 लाख, 45 हजार 487 में और सबसे कम मतदाता बागपत 16 लाख 53 हजार 146 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

प्रमुख उम्मीदवार

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभा चुके अरुण गोविल-मेरठ, अभिनेत्री हेमा मालिनी-मथुरा, पूर्व केंद्रीय मंत्री डाक्टर महेश शर्मा-गौतमबुद्ध नगर और अतुल गर्ग-गाजियाबाद में भारतीय जनता पार्टी से जबकि दानिश अली-अमरोहा में कांग्रेस पार्टी, राजकुमार सांगवान-बागपत में राष्ट्रीय लोकदल और पूर्व सांसद बिजेन्द्र सिंह-अलीगढ़ में समाजवादी पार्टी से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

यूपी में त्रिकोणीय चुनाव

इन सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA), विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) तथा बहुजन समाज पार्टी (BSP) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है