MAMTA
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार मुंबई (Mumbai) दौरे पर गयी पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के खिलाफ बीजेपी ने अब पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है। दरअसल बीजेपी ने एक लिखित पुलिस शिकायत दर्ज करायी कि CM ममता बनर्जी ने बैठकर राष्ट्रगान (Natuional Anthem) गाया है । दरअसल बीते बुधवार को मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रगान के बीच में खड़े देखे जाने के बाद फिर राष्ट्रगान का कथित रूप से अनादर करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की गयी है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे वीडियो में, ममता को अचानक बैठकर फिर से राष्ट्रगान खत्म करते हुए भी देखा जा सकता है। 

    दरअसल समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई बीजेपी के एक नेता ने बनर्जी के खिलाफ ‘राष्ट्रगान का पूरी तरह से अनादर करने’ के लिए कथित तौर पर बैठने की स्थिति में गाने और फिर ‘अचानक 4 या 5 छंदों के बाद रुकने’ के लिए एक पुलिस शिकायत दर्ज की है। पता हो कि बीते बुधवार को, तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख और सुप्रीमो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार से मिलने के लिए और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए  लिए मुंबई में थी। 

    इसके बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया, जिसके दौरान उन्होंने राष्ट्रगान गाया, लेकिन फ्हिर अचानक वे बीच में ही रुक गईं और “जय महाराष्ट्र” कहकर बैठ गयी। इस पर  पश्चिम बंगाल भाजपा इकाई ने ट्वीट किया और एक 16 सेकंड की क्लिप साझा की जिसमें बनर्जी को राष्ट्रगान गाते हुए दिखाया गया था। ट्वीट में लिखा गया कि, “आज, एक मुख्यमंत्री के रूप में, उन्होंने बंगाल की संस्कृति, राष्ट्रगान और देश का अपमान किया है, और साथ ही गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का भी !” 

    इस पर भाजपा पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष डॉ सुकांत मजूमदार ने भी माइक्रोब्लॉगिंग साइट का सहारा लिया और सवाल किया कि क्या पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने ‘जानबूझकर’ ऐसा किया है। उन्होंने लिखा कि, “बंगाल की सीएम ममता संविधान की चौकी पर बैठी महाराष्ट्र मुंबई में एक सभा में राष्ट्रगान का अपमान करती हैं। क्या उन्हें उचित राष्ट्रगान शिष्टाचार भी नहीं पता है या वह जानबूझकर अपमान कर रही हैं?” महाराष्ट्र बीजेपी नेता प्रतीक करपे ने कहा, “क्या यह राष्ट्रगान को नीचा नहीं दिखाया जा रहा? जब सीएम ममता ने बैठकर राष्ट्रगान शुरू किया तो तथाकथित बुद्धिजीवी क्या कर रहे थे। इतना ही नहीं, फिर वह आगे बढ़ीं और बीच में अचानक ही इसे रोक दिया।” हालाँकि इस घटना पर अभी तक टीएमसी के किसी नेता ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

    गौरतलब है किपश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamta Banerjee) महाराष्ट्र (Maharashtra) दौरे पर है। उन्होंने बुधवार को मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के खिलाफ समान विचारधारा वाली ताकतों को एक साथ आकर और सामूहिक नेतृत्व स्थापित करने का आह्वान भी किया था।