Nipahvirus

    कोझिकोड. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) ने बृहस्पतिवार को बताया कि निपाह वायरस (Nipah virus) के संक्रमण से जान गंवा चुके 12 वर्षीय बच्चे के संपर्क में आने वाले अब तक 61 लोगों की वायरस के लिए की गई जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

    एक प्रेस विज्ञप्ति में मंत्री ने बताया कि संपर्कों की सूची में शामिल 15 और लोगों के नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर वे उन 61 लोगों में शामिल हो गए जिनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि आज और नमूनों की जांच की जाएगी।

    वर्तमान में 64 लोगों की कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में निगरानी की जा रही है और उनका स्वास्थ्य स्थिर बना हुआ है। शाम में मीडियाकर्मियों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पीड़ितों के प्राथमिक संपर्क के तौर पर फिलहाल 274 लोगों की पहचान की गई है और वे निगरानी में हैं। उन्होंने कहा कि उनमें से 149 स्वास्थ्य कर्मी है और 47 अन्य जिलों से हैं और सात लोगों में मध्य बुखार के लक्षण है और सबका स्वास्थ्य स्थिर है।

    मंत्री ने यह भी बताया कि पीड़ित के पहली बार संपर्क में आने के बाद इस वायरस की रोगोद्भवन अवधि 21 दिन है और संपर्क सूची में शामिल सभी लोगों की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा पीड़ित के घर के तीन किलोमीटर के दायरे को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है और यह पता लगाने के लिए घर-घर सर्वेक्षण किया गया कि क्या कोई किसी अप्रत्याशित बीमारी से पीड़ित है या अप्रत्याशित कारणों से उसकी मृत्यु हुई है।

    उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण में बीमारी या मृत्यु के ऐसे किसी भी अप्रत्याशित मामले का खुलासा नहीं हुआ है और यह अच्छी खबर है। घर-घर सर्वेक्षण के दौरान जिन 89 लोगों में बुखार के मामूली लक्षणों की पहचान की गई है उनका पीड़ित से कोई संपर्क नहीं है। बुधवार शाम तक उन लोगों की संख्या 46 थी जिनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। (एजेंसी)